Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus News Update: तीन मरीजों में और नए स्ट्रेन की पुष्टि, संख्या हुई सात

सोमवार को 24 घंटे के दौरान करीब आठ माह (236 दिन) बाद कोरोना के सबसे कम 384 नए मामले सामने आए। इससे पहले 13 मई को कोरोना के 359 नए मामले सामने आए थे। वहीं ऐसे में अब कोरोना वायरस संक्रमण की दर भी घटकर 0.76 फीसद हो गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 08:04 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 08:47 AM (IST)
Delhi Coronavirus News Update: तीन मरीजों में और नए स्ट्रेन की पुष्टि, संख्या हुई सात
13 मई को कोरोना के 359 नए मामले सामने आए थे।

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से लगातार राहत मिलती दिखाई दे रही है। जहां अक्टूबर-नवंबर महीने में रोजाना 8000 से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आने लगे थे, वहीं अब रोजाना 500  से भी कम मामले आने शुरू हो गए हैं। राजधानी में कोरोना के नए स्वरूप (स्ट्रेन) से संक्रमित होने वाले तीन और मरीजों की पुष्टि हुई है। इससे अब दिल्ली में नए स्ट्रेन वाले मरीजों की कुल संख्या सात हो गई है। दरअसल सोमवार को 11 लोगों की जांच रिपोर्ट आई, इनमें से आठ में नया स्ट्रेन नहीं मिला। इन सभी को लोकनायक अस्पताल के विशेष कोरोना वार्ड के अलग-अलग कमरों में रखा गया है। यहां 28 दिन तक इनके स्वास्थ्य की निगरानी की जाएगी। इससे पहले चार मरीजों में नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई थी। दिल्ली में ब्रिटेन से आने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 49 हो गई है। इन सभी मरीजों को लोकनायक अस्पताल में रखा गया है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सोमवार शाम को दिल्ली सरकार द्वारा चलाए जा रहे घर-घर जांच अभियान में तीन और लोगों को लोकनायक अस्पताल के विशेष कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया है। वहीं, चार और मरीजों के सैंपल स्ट्रेन की जांच के लिए भेजे गए हैं। इनमें कुछ की जांच पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी (एनआइवी) और कुछ की नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) केंद्र में जीनोम सीक्वें¨सग से होगी। दरअसल, अभी तक 36 मरीजों के सैंपल की जीनोम सीक्वें¨सग की जांच रिपोर्ट आई है। इन्हीं में से सात लोगों में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है।

3491 रह गई है कंटेनमेंट जोन की संख्या

कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद दिल्ली में बनाए गए कंटेनमेंट जोन में भी कमी आने लगी है। फिलहाल दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 3491 रह गई है। माना जा रहा है कि आने  वाले कुछ दिनों में यह संख्या 1000 से भी नीचे पहुंच जाएगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.