Move to Jagran APP

दिल्लीवासी 10 दोस्तों व रिश्तेदारों को फोन पर डेंगू अभियान से जोड़ेंः केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली वासियों ने अपील की है कि वह अपने-अपने 10 मित्रों और रिश्तेदारों को फोन कर अभियान से जुड़ने के लिए कहें।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 09:59 AM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 02:20 PM (IST)
दिल्लीवासी 10 दोस्तों व रिश्तेदारों को फोन पर डेंगू अभियान से जोड़ेंः केजरीवाल
दिल्लीवासी 10 दोस्तों व रिश्तेदारों को फोन पर डेंगू अभियान से जोड़ेंः केजरीवाल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। डेंगू के खिलाफ चल रहे  10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान के तहत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को सुबह 10 बजे अपने घर की चेकिंग की और इकट्ठा हुए पानी को बदला। इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि आप भी हर रविवार अपने घर की चेकिंग जरूर करें और अपने 10 जानकारों को भी ऐसा करने के लिए कहें।

loksabha election banner

दरअसल,  डेंगू के खिलाफ चल रहा यह अभियान इस रविवार को तीसरे सप्ताह में प्रवेश कर गया है। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली वासियों ने अपील की है कि वह अपने-अपने 10 मित्रों और रिश्तेदारों को फोन कर अभियान से जुड़ने के लिए कहें। सप्ताह में लोगों को शामिल करने के लिए फोन उठाएं और अपने 10 दोस्तों या रिश्तेदारों को फोन करें। उन्हें सलाह दें कि हर रविवार को सुबह 10 बजे, 10 मिनट तक घर की जांच कर जमा पानी को बदलने से डेंगू से छुटकारा मिल जाएगा, जो सबसे अच्छा अभ्यास है।

उन्होंने कहा कि पिछले साल, सभी लोगों, आरडब्ल्यूए, धार्मिक और सांस्कृतिक संगठनों, मंत्रियों, विधायकों, नेताओं और प्रभावशाली लोगों के समान सहयोग और सामूहिक प्रयासों ने शहर में डेंगू के प्रभाव को कम करने में बहुत अहम भूमिका निभाई थी। इस दौरान केवल 2036 केस सामने आए थे और सिर्फ दो लोगों की मौत हुई थी, जबकि 2015 में 15867 केस आए थे और करीब 60 लोगों की मौत हुई थी। डेंगू के खिलाफ अभियान का पहला चरण 2019 में शुरू किया गया था।

 6 सितंबर को सीएम ने शुरू किया था अभियान

बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 6 सितंबर रविवार को सुबह 10 बजे अपने आवास पर 10 मिनट तक मच्छरों के पनपने से रोकने के लिए जमा साफ पानी की जांच कर साफ-सफाई करके अभियान की शुरूआत की थी। वहीं दिल्ली सरकार ने पिछले सप्ताह डेंगू के संबंध लोगों की मदद करने के लिए हेल्पलाइन- 011-23300012 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन - 8595920530 भी आरंभ की थी।

हर रविवार को 10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट अभियान के तहत यह करें


  • हर रविवार को घर में जमा साफ पानी बदलें।
  • डेंगू का मच्छर जमा साफ पानी में पनपता है, इसलिए गमलों, कूलर, एसी, टायर, फूल दान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते बदलें।
  • जमा पानी में तेल या पेट्रोल की कुछ बूंदें डालें।
  • पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढक कर रखें।
  • अपने घर की जांच करने के बाद आप अपने 10 दोस्तों को फोन करें। सभी के सहयोग से शहर से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.