Move to Jagran APP

दिल्ली में नकली खोवे की बिक्री पर सरकार की नजर, 6 टीमों को किया गया तैनात

स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार लोगों के स्वास्थ्य के बारे में बहुत गंभीर है इसीलिए हम खोया मावा की बिक्री पर निगरानी रख रहे हैं। क्योंकि इनका उपयोग दीपावली के समय मिठाइयों की बिक्री बढ़ने पर मिठाई तैयार करने के लिए किया जाता है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 08:58 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 09:18 PM (IST)
दिल्ली में नकली खोवे की बिक्री पर सरकार की नजर, 6 टीमों को किया गया तैनात
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन की फाइल फोटो

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। त्योहरी सीजन में मिठाइयों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार नकली खोवे की बिक्री पर कड़ी नजर रख रही है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने विशेष अभियान के तहत 6 प्रवर्तन दलों को तैनात किया है, जो जरूरत पड़ने पर नकली खोवे व मावा की बिक्री को रोकने के लिए छापेमारी करेंगे। इसके अलावा मिठाई की बिक्री से संबंधित खाद्य व्यापार परिसरों का भी दिल्ली सरकार की टीमें औचक निरीक्षण कर रही हैं। कोविड-19 को लेकर बरती जाने वाली सावधानी और खाद्य सुरक्षा को लेकर 1 लाख 30 हजार खाद्य व्यवसाय संचालकों को जागरूकता सामग्री के साथ ईमेल भेजे गए हैं और मिठाइयों में मिलावट की जांच की जा रही है।

loksabha election banner

विभाग के मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार लोगों के स्वास्थ्य के बारे में बहुत गंभीर है, इसीलिए हम खोवे, मावे की बिक्री पर निगरानी रख रहे हैं। क्योंकि इनका उपयोग दीपावली के समय मिठाइयों की बिक्री बढ़ने पर मिठाई तैयार करने के लिए किया जाता है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 को लेकर रखी जाने वाली सावधानी और खाद्य सुरक्षा को लेकर 1 लाख 30 हजार खाद्य व्यवसाय संचालकों को जागरूकता सामग्री के साथ ईमेल भेजे गए हैं और मिठाइयों मिलावट की जांच की जा रही है। इससे पहले, विभाग ने विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के निर्माण को लेकर 10 वेबिनार आयोजित किए, जिसके जरिए कोरोना के समय सतर्कता से जुड़ी जानकारी दी गई। इसके अलावा उनकी उलझनों को ऑनलाइन हल किया गया था।

नकली खोवे को रोकने के लिए 5 जगहों पर छापामारी

अब तक खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों की विभिन्न टीमों ने नकली खोवे की बिक्री रोकने के लिए 5 जगहों पर छापामारी की है। नकली खोवे की बिक्री रोकने के लिए खोवा, मोरी गेट पर जांच की गई। यहां से पूरी दिल्ली में खोवा वितरित किया जाता है। विभाग ने खोवा मंडी में विभिन्न विक्रेताओं से 25 नमूने लिए हैं। फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स (मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन) के जरिए जांच के लिए 188 नमूने उठाए और लगभग 3200 किलोग्राम नकली खोवा को जब्त कर नष्ट किया गया है।

मिठाइ संस्थानों पर रखी जा रही सख्त निगरानी

उपभोक्ताओं को मिलावटी मिठाई की बिक्री से रोकने के लिए खाद्य विभाग की ओर से मिठाइयों की बिक्री से जुड़े संस्थानों के परिसरों के ऊपर सख्त निगरानी रखकर निरीक्षण किया जा रहा है। इन गतिविधियों के अलावा विभाग की तरफ से कोरोना संक्रमण के बारे में लोगों में सक्रिय रूप से जागरूकता पैदा की जा रही है। विभाग की ओर से सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) अभियान लॉन्च किया गया है। सामाजिक व्यवहार के बारे में खाद्य व्यवसाय संचालकों के साथ-साथ आम लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि कोविड-19 के प्रसार को रोका जा सके।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.