Move to Jagran APP

ओलिंपिक पदक विजेता रवि दहिया के नाम पर रखा गया दिल्ली के सरकारी स्कूल का नाम

राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने फैसला किया है कि आदर्श नगर में स्थित लड़कों के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (Boys Senior Secondary School) को अब रवि दहिया बाल विद्यालय (Ravi Dahiya Bal Vidyalaya) के नाम से जाना जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 05:55 PM (IST)Updated: Tue, 17 Aug 2021 10:04 PM (IST)
शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के साथ पहलवान रवि दहिया

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली सरकार ने टोक्यो ओलिंपिक में रजत पदक विजेता रवि दहिया को सम्मानित करते हुए दिल्ली के आदर्श नगर स्थित राजकीय बाल विद्यालय का नाम बदल कर रवि दहिया बाल विद्यालय कर दिया है। रवि दहिया ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली सरकार के इसी स्कूल से पूरी की थी। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले रवि दहिया आज अपनी मेहनत और लगन से देश के यूथ आइकान बन चुके हैं। इस मौके पर रवि दहिया ने कहा कि ओलिंपिक पदक लाने में दिल्ली सरकार का बड़ा सहयोग रहा है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार उनकी मदद तब से कर रही है जब वह ओलिंपिक के लिए चयनित भी नहीं हुए थे। कोरोना के समय भी दिल्ली सरकार ने ट्रेनिंग नहीं रुकने दी। दिल्ली सरकार ने मिशन एक्सीलेंस के तहत रवि दहिया को ट्रेनिंग के दौरान कोच और अन्य खेल उपकरणों के लिए सहायता दी थी। रवि दहिया ने कहा कि अगले ओलिंपिक में देश के लिए गोल्ड मेडल जीत कर लाएंगे।

उपमुख्यमंत्री ने कहा 'यह गर्व की बात है कि हमारे स्कूल से पढ़कर एक छात्र देश के लिए ओ¨लपिक पदक जीत कर लाया है। 'उन्होंने कहा कि इस स्कूल में रवि दहिया की एक बड़ी तस्वीर भी लगाई जाएगी, जिसे देखकर बच्चे प्रेरित हों और खेल के क्षेत्र में बेहतर कर सकें।उन्होंने कहा की दिल्ली सरकार दिल्ली में खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

सरकार खेलों के लिए अलग स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस और खेल विश्वविद्यालय शुरू करने जा रही है। इसका मकसद शुरुआती दौर से ही खिलाडि़यों की प्रतिभा को पहचानते हुए उन्हें विश्व स्तरीय प्रशिक्षण देकर ओलिंपिक के लिए तैयार करना है। इस स्कूल और यूनिवर्सिटी में अगले साल से नामांकन शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मेडल जीत कर लाने वाले खिलाडि़यों पर तो सभी लोग पुरस्कारों की बरसात करते हैं, लेकिन दिल्ली सरकार खिलाडि़यों की उस दौर में मदद कर रही है जब खिलाड़ी संघर्ष के दौर में होते हैं।

रवि दहिया ने कहा कि स्कूल के दिनों को याद कर अच्छा लगता है। खुशी हो रही है कि जिस स्कूल से शिक्षा प्राप्त की आज उसके नाम से मेरा नाम जुड़ गया है। इस सम्मान के लिए दिल्ली सरकार और उपमुख्यमंत्री का धन्यवाद करता हूं। यह चाहता हूं कि स्कूल के बच्चे खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ें। स्कूल के खेल शिक्षक रमेश दहिया ने आगे बढ़ने में काफी मदद की है, उनसे मिलकर अच्छा लगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.