Move to Jagran APP

Delhi Electric Vehicle Policy: 'स्विच दिल्ली’ ने इंटरनेट मीडिया पर दर्ज कराई मौजूदगी, ऐसे करें फॉलो

सरकार का लक्ष्य है दिल्ली में 2024 तक पंजीकृत होने वाले चार वाहनों में एक वाहन इलेक्टिक हो इस लक्ष्य को पाने के लिए बहुत जरूरी है कि इलेक्टिक वाहन खरीदने वालों को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 12:01 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 12:01 PM (IST)
Delhi Electric Vehicle Policy: 'स्विच दिल्ली’ ने इंटरनेट मीडिया पर दर्ज कराई मौजूदगी, ऐसे करें फॉलो
दिल्लीवासियों को ईवी लेने के लिए प्रेरित किया जा सके।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली सरकार की तरफ से इलेक्टिक वाहन (ईवी) नीति को प्रभावी बनाने के लिए पुरजोर कोशिशें की जा रही हैं। इसी के तहत शनिवार को दिल्ली सरकार ने स्विच दिल्ली अभियान की इंटरनेट मीडिया पर आधिकारिक मौजूदगी दर्ज कराते हुए विभिन्न इंटरनेट मीडिया प्लेटफॉर्म के हैंडल लांच किए। स्विच दिल्ली अभियान के इंटरनेट मीडिया हैंडलों के जरिये जनता से सीधे जुड़ने व जागरूकता लाने में मदद मिलेगी, साथ ही इलेक्टिक वाहन खरीदने वालों को दिल्ली सरकार की तरफ से दिए जाने वाले अनुदान के संबंध में भी यहां जानकारी मिल पाएगी।

loksabha election banner

इसके अलावा अनुदान आदि से जुड़ी शिकायतें भी दूर करने में इनसे मदद मिलेगी। इन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल ईवी खरीदारों की सफलता की कहानियों और प्रशंसापत्र को भी साझा किया जाएगा, ताकि दिल्लीवासियों को ईवी लेने के लिए प्रेरित किया जा सके।

दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसीडी) स्विच दिल्ली अभियान के इंटरनेट मीडिया हैंडल का उपयोग कर दिल्लीवासियों को ईवी के पर्यावरण और वित्तीय लाभों के बारे में जागरूक करेगा। डीडीसीडी के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह का कहना है कि इलेक्टिक वाहनों के बारे में लोगों के सवालों और गलत धारणाओं का जवाब भी इन प्लेटफार्म पर जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इंटरनेट मीडिया इस अभियान को जन आंदोलन बनाने में एक महत्वपूर्ण माध्यम साबित होगा। उन्होंने यह भी दावा किया कि दिल्ली की इलेक्टिक वाहन नीति भारत में सबसे अधिक प्रगतिशील और विश्वस्तर पर सबसे अच्छी इलेक्टिक वाहन नीति है।

यहां कर सकते हैं फॉलो

ट्विटर : Twitter.com/SwitchDelhi

इंस्टाग्राम : www.Instagram.com/SwitchDelhi

फेसबुक :www.Facebook.com/SwitchDelhi

लिंकडिन : www. Linkedin.com/in/SwitchDelhi

कमल हासन ने की तारीफ

दक्षिण भारत के फिल्म स्टार और राजनेता कमल हासन ने सीएम केजरीवाल की तारीफ की है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने भी उनका धन्यवाद करते हुए इस नीति को एक जन-आंदोलन में बदलने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। सीएम केजरीवाल ने कमल हासन के ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए यह कहा ‘धन्यवाद! कमल हासन जी। हम दिल्ली को विश्वस्तरीय और प्रदूषण मुक्त शहर के रूप में विकसित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। दिल्ली सरकार इस ईवी अभियान को जन-आंदोलन में बदलने के लिए लोगों को हर संभव सुविधा प्रदान कर रही है।’ इससे पहले कमल हासन ने ट्वीट कर कहा ‘मेरे प्रिय मित्र और मुख्यमंत्री केजरीवाल छह महीने के भीतर सरकारी वाहनों को ई-वाहनों में तब्दील करेंगे। यह एक सराहनीय कदम है। उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण की दिशा में एक कदम के रूप में स्विच दिल्ली योजना शुरू की है जो कि बेहद ही सराहनीय है।’

हर चौथा वाहन इलेक्टिक हो

सरकार का लक्ष्य है दिल्ली में 2024 तक पंजीकृत होने वाले चार वाहनों में एक वाहन इलेक्टिक हो, इस लक्ष्य को पाने के लिए बहुत जरूरी है कि इलेक्टिक वाहन खरीदने वालों को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। उनकी अगर कोई समस्या हो तो उसे तुरंत दूर किया जाए। इसी को ध्यान में रख सीएम केजरीवाल द्वारा इलेक्टिक वाहनों की खरीद को लेकर दिल्लीवासियों को जागरूक और प्रोत्साहित करने के लिए स्विच दिल्ली अभियान शुरू किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.