Move to Jagran APP

दिल्ली में आधुनिक सुविधाओं से लैस विश्वस्तरीय स्कूल बनाएगी केजरीवाल सरकार, शिक्षा मंत्री ने किया शिलान्यास

शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने महरम नगर में स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस का शिलान्यास किया। मनीष सिसोदिया ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को विश्व स्तरीय बनाने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए दिल्ली सरकार एक ऐसा स्कूल बनाने जा रही है जो आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 06:37 PM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 06:43 PM (IST)
दिल्ली में आधुनिक सुविधाओं से लैस विश्वस्तरीय स्कूल बनाएगी केजरीवाल सरकार, शिक्षा मंत्री ने किया शिलान्यास
मनीष सिसोदिया ने स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस की इमारत का किया शिलान्यास

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। बृहस्पतिवार को उप मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने महरम नगर में स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस का शिलान्यास किया। मनीष सिसोदिया ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को विश्व स्तरीय बनाने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए दिल्ली सरकार एक ऐसा स्कूल बनाने जा रही है जो आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। उन्होंने कहा कि इस स्कूल के तैयार होने के बाद यहां से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर बच्चे पूरी दुनिया में भारत का नाम रौशन करेंगे। केजरीवाल सरकार, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को विश्वस्तरीय सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि स्कूलों को सुविधाएं देना हमारी जिम्मेदारी है, लेकिन स्कूल केवल शानदार इमारत से अच्छे नहीं बनते बल्कि विद्यार्थियाें व शिक्षकों की मेहनत से अच्छे बनते है।

loksabha election banner

2015 में सरकार में आने के बाद से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करना सरकार की प्राथमिकता बनाई है। इसी का कारण है कि आज दिल्ली में न केवल विश्वस्तरीय आधारभूत संरचना वाले सरकारी स्कूल बन रहे है बल्कि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा भी दी जा रही है। शिक्षा को लेकर मुख्यमंत्री के विजन के कारण आज दिल्ली की शिक्षा क्रांति के बारे में पूरे विश्व में चर्चा होती है।

कैसी होगी स्कूल की इमारत

स्कूल इमारत की प्रमुख बातों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ खेल गतिविधियों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। स्कूल का डिजाइन इस तरह से तैयार किया गया है, जिसमें स्कूल की छत का भी पूरी तरह से उपयोग किया जा सकेगा। जिसमें छत पर ही आउटडोर खेल गतिविधियों के लिए बास्केटबाल, टेनिस और वालीबाल कोर्ट तैयार किया जाएगा। इसके अलावा स्कूल परिसर में स्क्वैश व टेबल टेनिस आदि इंडौर खेलों के लिए भी कोर्ट बनाए जाएंगे। स्कूल परिसर में सेमी ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल भी तैयार किया जाएगा। इस स्विमिंग पूल की लंबाई 25 मीटर व चौड़ाई साढ़े 12 मीटर होगी। इसमें हीटिंग व कुलिंग सुविधा भी मौजूद होंगी।

स्कूल में 52 कक्षाओं व आधुनिक संसाधनों से लैस आठ लैब बनाए जाएंगे। सभी कक्षाएं शिक्षण संबंधित सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी। साथ ही वर्षा जल संचयन प्लांट जैसी पर्यावरण हितकारी योजनाओं को भी स्कूल की इमारत में शामिल किया गया है।

इसके अलावा इमारत में 800 लोगों की क्षमता युक्त आडीटोरियम, एक हजार लोगों की क्षमता युक्त ओपन एम्फी थिएटर का भी निर्माण किया जाएगा। 39 करोड़ 73 लाख रुपये की लागत से बन रहा चार मंजिला यह स्कूल एक साल के भीतर तैयार हो जाएगा। कुल मिलाकर स्कूल की नई इमारत का डिजाइन विद्यार्थियों के समग्र विकास को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.