Move to Jagran APP

Delhi Govt E-Vehicle Offers: घरों में चार्जिंग प्वाइंट बनाया तो केजरीवाल सरकार देगी सब्सिडी

Delhi Govt E-Vehicle Offers घर के अलावा कार्य स्थल पर भी यदि कोई इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट लगवाना चाहे तो वह डिस्कॉम के जरिये लगवा सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 08:40 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 08:40 AM (IST)
Delhi Govt E-Vehicle Offers: घरों में चार्जिंग प्वाइंट बनाया तो केजरीवाल सरकार देगी सब्सिडी
Delhi Govt E-Vehicle Offers: घरों में चार्जिंग प्वाइंट बनाया तो केजरीवाल सरकार देगी सब्सिडी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Govt E-Vehicle Offers: दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2020 की अधिसूचना जारी कर दी। इस नीति के तहत सरकार घरों में चाìजग प्वाइंट को बढ़ावा देगी। पहले 30 हजार चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने वालों को सब्सिडी दी जाएगी। घर के अलावा कार्य स्थल पर भी यदि कोई इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट लगवाना चाहे तो वह डिस्कॉम के जरिये लगवा सकता है। इसके अलावा वाहन खरीदने के लिए कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

loksabha election banner

दिल्ली के प्रदूषण में होगा सुधार

सरकार का मानना है कि यह नीति जहरीली हो चुकी दिल्ली की हवा को शुद्ध करने का काम करेगी। अगले सप्ताह तक परिवहन विभाग इस नीति के लिए विभागीय आदेश जारी कर देगा। उसके बाद से लोग लोग सरकार की ओर से मिलने वाली सब्सिडी का लाभ ले सकेंगे, मगर इलेक्ट्रिक वाहनों पर रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क तत्काल माफ कर दिया गया है। दिल्ली में सिर्फ 0.2 फीसद इलेक्ट्रिक वाहन हैं। यह नीति इस फीसद को ऊंचाई पर ले जाएगी। नीति को अधिसूचित करने के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रेसवार्ता में मौजूद परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को धन्यवाद दिया।

दिल्ली सरकार ने तैयार की अच्छी नीति

इस मौके पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'आज पूरी दुनिया में इलेक्टि्रक वाहनों की अगर चर्चा होती है, तो चीन को सबसे आगे रखा जाता है। लोग कहते हैं कि चीन के अंदर इलेक्ट्रिक वाहनों पर बहुत अच्छा काम हुआ है। लेकिन, यह नीति ऐसी है कि मुझे उम्मीद है कि आज से पांच साल बाद जब पूरी दुनिया के अंदर इलेक्ट्रिक वाहनों की चर्चा की जाएगी, तो दिल्ली का नाम ऊपर रखा जाएगा।' मुख्यमंत्री ने कहा कि शायद दुनिया भर में जितनी इलेक्ट्रिक वाहन नीति हैं, उन सब में एक अच्छी नीति तैयार की गई है।

पार्किंग स्थल में इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा होगी

जितनी भी नई पार्किंग की जगह बनेगी,उसमें कम से कम 20 फीसद पार्किंग स्थल पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने की सुविधा होगी। हर तीन किलोमीटर पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्जिंग की सुविधा देने के लिए सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। डीजल और पेट्रोल के वाहनों को बचने पर प्रोत्साहन राशि बहुत सारे लोगों के घर में अभी प्रदूषण करने वाले डीजल और पेट्रोल के वाहन हैं। वे सोचते हैं कि इस वाहन का क्या करेंगे? अब अगर आप अपने पुराने वाहन को नए वाहन में बदलते हैं, तो आपको स्क्रैपिंग इंसेंटिव (कबाड़ के रूप में बेचने पर प्रोत्साहन राशि) दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.