Move to Jagran APP

ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले 6 शहीदों के परिजनों को 1-1 करोड़ देगी दिल्ली सरकारः मनीष सिसोदिया

दिल्ली सरकार ने 6 बहादुर सिपा​हियों की शहादत को नमन करते हुए ये फैसला लिया है कि सरकार उनके परिवार को एक-एक करोड़ रुपये की राशि देगी। इसमें से तीन वायुसेना दो दिल्ली पुलिस और एक सिविल डिफेंस के जवान हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 03:28 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 06:22 PM (IST)
ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले 6 शहीदों के परिजनों को 1-1 करोड़ देगी दिल्ली सरकारः मनीष सिसोदिया
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जानकारी देते हुए

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली सरकार ने उन 6 शहीदों के परिवारों को 1-1 करोड़ रुपए की सहायता राशि देने का एलान किया है, जिन्होंने ड्यूटी के दौरान अभूतपूर्व कार्य करते हुए देश के लिए शहादत दी । शनिवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इसकी जानकारी दी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार , सेना,पुलिस, पैरा मिलिट्री, दिल्ली सिविल डिफेंस के जवानों के बहादुरी की कद्र करती है। वर्दी पहनने वाले हरेक उस जवान की कद्र करती है जो अपनी जान पर खेल कर भी देश और समाज की रक्षा करते है। दिल्ली सरकार इनके जज़्बे को सलाम करती है।

prime article banner

मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकार में आते ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवाने वाले शहीदों के परिवारों को 1 करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने शुरू किया है। इससे शहीद के परिवार के नुकसान की पूर्ति तो नहीं की जा सकती लेकिन परिवार को एक सम्मानजनक जीवन जीने का जरिया ज़रूर मिलेगा।

अधिकारियों के साथ बैठक में लिए निर्णय को साझा करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने 6 बहादुर सिपाहियों की शहादत को नमन करते हुए उनके परिवारों को 1-1 करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल की सरकार हमेशा शहीदों के परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। दिल्ली सरकार की ये योजना देश की सेवा कर रहे उन सभी वर्दीधारी सैनिकों को ये आत्मविश्वास देती है कि उनके बाद भी सरकार और समाज उनके परिवार के साथ है।

इन 6 शहीद जवानों में भारतीय वायुसेना के 3 जवान, दिल्ली पुलिस के 2 जवान और दिल्ली सिविल डिफेंस के 1 जवान शामिल है। शहीदों को सम्मान देने की इस योजना के तहत दिल्ली सरकार दिल्ली निवासी या दिल्ली में ड्यूटी पर तैनात उन सभी वर्दीधारियों के परिवारों को 1-1 करोड़ रुपये की सम्मान राशि देती है जो ड्यूटी के दौरान बहादुरी दिखाते हुए शहीद हुए।

दिल्ली के द्वारका निवासी फ्लाइट लेफ्टिनेंट सुनीत मोहंती असम में वायुसेना के एक ऑपरेशन के दौरान एक विमान दुर्घटना में देश की सेवा करते हुए शहीद हो गए। सुनीत के परिवार ने अपना इकलौता बेटा खोया है ऐसे में उनके माता-पिता को हमारी सरकार 1 करोड़ की सम्मान राशि देने का निर्णय लिया है।

दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव में रहने वाले वायुसेना के जवान राजेश कुमार असम में एक विमान दुर्घटना में शहीद हुए थे। आज उनकी पत्नी अपने 2 साल के बच्चे के साथ माता-पिता के यहां रहती है। दिल्ली सरकार ने स्वर्गीय राजेश कुमार जी के परिवार बेहतर भविष्य के लिए 1 करोड़ की सम्मान राशि देने का निर्णय लिया है।

दिल्ली के अशोक विहार के निवासी वायुसेना के स्क्वार्ड्रन लीडर मीत कुमार हिमाचल में मिग -21 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से शहीद हो गए। मीत कुमार के रूप में देश ने अपना एक जांबाज पायलट खो दिया है। मीत कुमार के इस बलिदान को नमन करते हुए दिल्ली सरकार ने उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने का निर्णय लिया है।

दिल्ली में वसंत विहार के निवासी और दिल्ली पुलिस में एसीपी संकेत कौशिक दिल्ली पुलिस में कार्यरत थे। एक रात ड्यूटी के दौरान एक ट्रक की टक्कर से उनकी मौत हो गयी। उनकी तीन बेटियाँ हैं और पूरे परिवार की जिम्मेदारी उनकी पत्नी प्रभा जी पर है। शहीद संकेत जी के परिवार को कोई परेशानी ना हो इसलिए दिल्ली सरकार ने उनके परिवार को 1 करोड़ रूपए की सम्मान राशि देने का निर्णय लिया है।

दिल्ली पुलिस के कॉन्स्टेबल विकास कुमार ने ड्यूटी के दौरान एक गाड़ी को चेकिंग के लिए रोकने की कोशिश की तो उस गाड़ी ने उनको कुचल दिया। पूरी दिल्ली विकास कुमार की बहादुरी को सलाम करती है। उनके परिवार को एक सम्मानजनक जीवन जीने का जरिया देने के लिए दिल्ली सरकार उनके परिवार को 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि देने का निर्णय लिया है।

खैरा(दक्षिण-पश्चिमक दिल्ली) के निवासी प्रवेश कुमार दिल्ली सिविल डिफेंस में कार्यरत थे। सितंबर 2020 में गाड़ियों की चेकिंग करते दौरान एक ट्रक ने उन्हें कुचल दिया था। सरकार उनकी शहादत को नमन करती हैं और प्रवेश के परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने का एलान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.