Move to Jagran APP

दिल्ली सरकार का कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, छुट्‌टी यात्रा भत्ता के बदले मिलेगा नगद भुगतान

सिसोदिया ने कहा कि महामारी के पहले दिन से दिल्ली सरकार के कर्मचारी फ्रंटलाइन पर खड़े होकर दिल्ली के लोगों के लिए कार्य कर रहे हैं। दिल्ली सरकार ने हमेशा कर्मचारियों की सेवा और उनके अथक प्रयासों को प्राथमिकता दी है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 07:17 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 07:17 PM (IST)
दिल्ली सरकार का कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, छुट्‌टी यात्रा भत्ता के बदले मिलेगा नगद भुगतान
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की फाइल फोटो

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और वित्त मंत्री ने कर्मचारियों को त्यौहार पैकेज देने का ऐलान किया है। सिसोदिया ने कहा कि महामारी के पहले दिन से दिल्ली सरकार के कर्मचारी फ्रंटलाइन पर खड़े होकर दिल्ली के लोगों के लिए कार्य कर रहे हैं। दिल्ली सरकार ने हमेशा कर्मचारियों की सेवा और उनके अथक प्रयासों को प्राथमिकता दी है।

prime article banner

दिल्ली सरकार ने कोविड महामारी के कारण कर्मचारियों को हो रही कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए दो अहम निर्णय लिए है। पहला खपत खर्च को बढ़ावा देने और कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने ब्लॉक 2018-21 के दौरान दिल्ली सरकार के कर्मचारियों को छुट्टी-यात्रा किराये भत्ते (एलटीसी) के बदले विशेष नकद पैकेज की देने की घोषणा की है। साथ ही सरकार अपने कर्मचारियों को त्योहार को देखते हुए विशेष अग्रिम पैकेज देने का फैसला किया है।

कोविड-19 महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर परिवहन और हास्पिटलिटी सेक्टर में पैदा हुए व्यवधान को देखते हुए दिल्ली सरकार ने महसूस किया है कि ब्लॉक 2018-21 के दौरान बड़ी संख्या में कर्मचारी भारत के किसी स्थान पर जाने या अपने घर जाने के लिए छुट्टी-यात्रा भत्ते का लाभ उठाने की स्थिति में नहीं हैं। कर्मचारियों की क्षतिपूर्ति और खपत खर्च को प्रोत्साहित करने को लेकर दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि एलटीसी के बराबर नकद राशि दी जाएगी। कर्मचारियों को ब्लॉक 2018-21 के दौरान बकाया एलटीसी के लिए इसे अपनाने पर यह लाभ दिया जाएगा।

दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि जो कर्मचारी बिजनेस क्लास से हवाई यात्रा किराए के हकदार हैं, उन्हें 36,000 रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा, इकोनॉमी क्लास से हवाई यात्रा किराए के हकदार कर्मचारी को 20 हजार रुपए मिलेंगे, जबकि रेल यात्रा किराए के हकदार कर्मचारी को एलटीसी के तहत 6 हजार रुपए नगद दिए जाएंगे।

दूसरी तरफ, दिल्ली सरकार की ओर से त्योहारों से संबंधित खर्च और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए खरीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने विशेष अग्रिम पैकेज का ऐलान किया है। इस घोषणा के तहत दिल्ली सरकार का कोई भी कर्मचारी 31 मार्च 2021 तक किसी भी त्योहार से पहले अग्रिम 10 हजार रुपए ले सकता है और यह राशि ब्याज मुक्त होगी। इस राशि का भुगतान सरकार की ओर से अग्रिम राशि के तौर पर किया जाएगा। इससे पहले यह प्रावधान सिर्फ अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए था, लेकिन अब यह अराजपत्रित के साथ राजपत्रित कर्मचारियों पर भी लागू होगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.