Move to Jagran APP

लोगों को बड़ा झटका देने की तैयारी में AAP सरकार, दिल्ली में महंगा होगा ऑटो का सफर

अब कहीं भी बीच में रुकने अथवा जाम लगने की स्थिति में एक रुपया प्रति मिनट की दर से प्रतीक्षा शुल्क भी यात्री को देना होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 08:56 AM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 07:29 PM (IST)
लोगों को बड़ा झटका देने की तैयारी में AAP सरकार, दिल्ली में महंगा होगा ऑटो का सफर
लोगों को बड़ा झटका देने की तैयारी में AAP सरकार, दिल्ली में महंगा होगा ऑटो का सफर

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली में ऑटो से सफर करना जल्द ही महंगा हो सकता है। ऑटो यूनियनों के साथ एक बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने यूनियन प्रतिनिधियों की मांगों पर सहमति दे दी है। इसके तहत अब 25 रुपये के बेस फेयर में 2 किलोमीटर नहीं, बल्कि एक किलोमीटर का सफर शामिल होगा। इससे आगे प्रति किमी 8 नहीं, बल्कि 10 रुपये का भुगतान करना होगा।

loksabha election banner

ऑटो यूनियन की मांगों पर दिल्ली सरकार सहमत
ऐसे में अब दिल्ली की जनता को आने वाले कुछ दिनों में ही ऑटो का किराया बढ़ने का झटका लगना तय है। कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार भी ऑटो का किराया बढ़ाने की जल्दी में है। यही वजह है कि इस मुद्दे पर ऑटो वालों की राय जानने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को अपने निवास पर ऑटो वालों की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, परिवहन आयुक्त वर्षा जोशी व बड़ी संख्या में ऑटो चालक शामिल हुए। इस बैठक में दिल्ली सरकार ने यूनियन प्रतिनिधियों की मांगों पर सहमति दे दी है।

जाम लगने पर यात्रियों को देना होगा प्रतीक्षा शुल्क
इसके अलावा, अब कहीं भी बीच में रुकने अथवा जाम लगने की स्थिति में एक रुपया प्रति मिनट की दर से प्रतीक्षा शुल्क भी यात्री को देना होगा। सरकार इस सहमति पर जल्द ही आदेश करेगी।

बता दें कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ऑटो यूनियन से संबंधित लोग मुख्यमंत्री केजरीवाल से मिले थे। उन्होंने किराया बढ़ाने की मांग रखी थी। केजरीवाल के निर्देश पर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर किराया बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए कमेटी गठित की गई है। इसमें ऑटो यूनियन के लोगों को भी शामिल किया गया।

कुछ दिन पहले ही यूनियन नेताओं ने की थी केजरीवाल से मुलाकात
कुछ दिन पहले ऑटो यूनियन के नेता उपेंद्र सिंह और संतोष पांडेय मुख्यमंत्री केजरीवाल से मिले। मुख्यमंत्री ने सोमवार को अपने निवास पर ऑटो वालों की बैठक का आयोजन किया है। इस बैठक में ऑटो वालों के सुझाव लिए जाएंगे। उपेंद्र सिंह का कहना है कि दिल्ली में 2013 से ऑटो का किराया नहीं बढ़ा है।

वर्तमान में ये है किराया

मीटर ऑन होने पर दो किमी तक 25 रुपये निर्धारित है। इसके आगे जाने पर 8 रुपये प्रति किमी के हिसाब से किराया बढ़ता जाता है। वर्तमान में यदि एक स्थान पर 15 मिनट ऑटो खड़ा रहता है तो 30 रुपये प्रति घंटा के हिसाब से वेटिंग चार्ज लगता है।

दो सुझाव पर हुआ विचार

बैठक में किराया बढ़ाए जाने के लिए दो तरीके सामने आए, जिसमें एक प्रस्ताव था कि ऑटो का किराया 8 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ा दिया जाए या फिर वेटिंग चार्ज का नया स्लैब तैयार कर इसे 60 रुपये से अधिक प्रति घंटा कर दिया जाए। यानी जाम आदि में फंस जाने पर कम से कम प्रति घंटा 60 रुपये के हिसाब से चार्ज लिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.