Move to Jagran APP

Delhi Unlock 1 Guidelines: दिल्ली के लोगों को क्या मिली छूट, कहां पर लगी पाबंदी; पढ़िए- पूरी लिस्ट

Delhi Unlock 1 Guidelines दिल्ली में अब नाई और सैलून की दुकानें भी खुलेंगी। इसके साथ ही अब बाजार रात नौ बजे तक खुल सकेंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 07:57 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 01:03 PM (IST)
Delhi Unlock 1 Guidelines: दिल्ली के लोगों को क्या मिली छूट, कहां पर लगी पाबंदी; पढ़िए- पूरी लिस्ट
Delhi Unlock 1 Guidelines: दिल्ली के लोगों को क्या मिली छूट, कहां पर लगी पाबंदी; पढ़िए- पूरी लिस्ट

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। Delhi Unlock 1 Guidelines : अनलॉक-1 के लिए दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने कई तरह की छूट का एलान किया है। इसके तहत दिल्ली में अब नाई और सैलून की दुकानें भी खुलेंगी, जिसकी लंबे समय से मांग हो रही थी। इसी के साथ अब दिल्ली में सभी तरह की दुकानें सामान्य रूप से खुलेंगी। पहले इन्हें ऑड-इवेन के आधार पर खोला जा रहा था।

loksabha election banner

इसी के साथ अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा कि पहले जो खोल दिया है वह खुला रहेगा। केंद्र सरकार के एलान के तहत रात को 9 से सुबह 5 सब घर में रहेंगे।

सैलून व स्पा खोलने का अधिकार राज्य सरकार के पास है, ऐसे में दिल्ली सरकार ने यह अहम फैसला लिया है। यूं भी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश और हरियाणा में सैलून खोलने की इजाजत मिल गई है। ऐसे में सरकार पर दबाव था।

राहत

  • दुकानें अब रात 9 बजे तक खुलेंगी।
  • ऑड-इवेन के बजाय अब हर दुकान खुलेंगीं।
  • मोटरसाइकिल पर पीछे भी सवारी बैठक सकेगी।
  • कार में जितने लोग पहले बैठते थे अब उतने ही बैठ सकेंगे।
  • तिपहिया वाहन में पहले की तरह लोग बैठ सकेंगे। एक ही सवारी की अनिवार्यता खत्म हो गई है।
  • धार्मिक स्थल खोले जाएंगे, लेकिन इससे पहले नियम बनाएं जाएंगे।

इन पर रहेगी पाबंदी

  • स्पा व जिम नहीं खोले जा सकेंगे।
  • दिल्ली से एनसीआर में बसें नहीं चलेंगी।
  • शादी में सिर्फ 5 लोग ही शिरकत कर सकेंगे।
  • अंतिम संस्कार के दौरान श्मशान घाट पर सिर्फ 30 लोगों को ही अनुमति मिलेगी।
  • रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा, इस दौरान लोगों को घरों से निकलने की इजाजत नहीं है।

एक हफ्ते तक बॉर्डर रहेंगे सील

अरविंद केजरीवाल ने अहम फैसले में यूपी और हरियाणा से सटी सभी सीमाओं को एक सप्ताह तक सील करने का एलान किया है। दरअसल, इससे पहले यूपी और हरियाणा सरकार की ओर से कहा जा रहा था कि दिल्ली की वजह से उनके यहां खासकर नोएडा, गाजियाबाद के साथ हरियाणा के सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और नूंह में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

जरूरी सेवाओं व पास वालों को मिलेगी छूट

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना को देखते हुए एक सप्ताह के लिए दिल्ली की सभी सीमाओं को सील करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही नौकरीपेशा, पास वाले लोगों तथा जरूरी सेवाओं वाले लोगों को ही आने-जाने की छूट होगी।

इस बीच दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों ने आम आदमी पार्टी की चिंता को बढ़ा दिया है। रविवार को आई ताजा रिपोर्ट में कोरोना वायरस के 1295 नए मामले सामने आए, जिसके मरीजों का आंकड़ा 19888 पहुंच गया। हालाकि, मरीजों के ठीक होने का सिलसिला भी जारी है, लेकिन मरीजों में इजाफा सरकार के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। माना जा रहा है कि सोमवार को मरीजों का आंकड़ा 20,000 को पार कर जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.