Move to Jagran APP

Delhi Government Education System: शिक्षा स्तर में आया भारी सुधार

दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में काफी बदलाव देखा रहा है। दिल्ली सरकार के स्कूलों में बच्चे बढ़ रहे हैं जबकि नगर निगमों के स्कूलों में बच्चे घट रहे हैं। डायलाग एंड डवलपमेंट कमीशन आफ दिल्ली (डीडीसीडी) ने दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था पर अध्ययन कर रिपोर्ट जारी की है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 07:15 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 10:20 AM (IST)
Delhi Government Education System: शिक्षा स्तर में आया भारी सुधार
डायलाग एंड डेवलपमेंट कमीशन आफ दिल्ली (डीडीसीडी) ने दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था पर अध्ययन कर रिपोर्ट जारी की है।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में काफी बदलाव देखा रहा है। दिल्ली सरकार के स्कूलों में बच्चे बढ़ रहे हैं, जबकि नगर निगमों के स्कूलों में बच्चे घट रहे हैं। डायलाग एंड डवलपमेंट कमीशन आफ दिल्ली (डीडीसीडी) ने दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था पर अध्ययन कर रिपोर्ट जारी की है।

loksabha election banner

रिपोर्ट में कहा है कि राजधानी में शिक्षा के स्तर में भारी सुधार आया है। शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए पिछले पांच सालों में कई कार्यक्रम चलाए गए हैं वहीं इस क्षेत्र में ढांचागत विकास के मामले में भी काफी काम हुआ है। राजधानी के अभिभावक इस परिवर्तन को महसूस कर रहे हैं। 95 फीसद अभिभावकों ने कहा है कि शिक्षा में गुणवत्तापूर्ण सुधार हुआ है।

दिल्ली की बात करें तो शिक्षा सरकार की प्राथमिकता सूची में शामिल है। कुल बजट का 25 फीसद हिस्सा तक सरकार शिक्षा पर खर्च करती रही है। भविष्य को लेकर भी सरकार की कई योजनाएं हैं। डीडीसीडी ने शिक्षा के क्षेत्र में हुए सुधार पर अध्ययन किया है। जिसमें यह बात सामने आई है कि पिछले पांच सालों में शिक्षा के क्षेत्र में कई काम हुए हैं। राजधानी में अभी 55 नए स्कूल खोलने की योजना पर सरकार काम कर रही है।

इसके तहत 25 नए स्कूल का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि 30 स्कूलों का निर्माण कार्य जारी है। स्कूलों में कुल 20800 नई कक्षा (कमरे) का निर्माण करने का सरकार का लक्ष्य है। जिसके तहत अभी तक 8095 कक्षा बनकर तैयार हो चुकी हैं। जबकि 12762 कक्षा का निर्माण जारी है। इनके बन जाने के बाद दिल्ली में कक्षा की संख्या 41118 हो जाएगी।

निगमों के स्कूलों में घट गए 1 लाख 40 हजार बच्चे

रिपोर्ट के अनुसार तीनों नगर निगमों के स्कूलों में 2015 में 8 लाख 72 हजार बच्चे पढ़ रहे थे, जबकि 2019 में 7 लाख 32 हजार रह गए। यानी नगर निगम के स्कूलों में इस दौरान 1 लाख 40 हजार बच्चे कम हो गए हैं। जो इस बात को दर्शाता है कि निगम के स्कूलों से अभिभावकों का विश्वास उठ गया है। पिछले 9 सालों में नगर निगमों के 109 स्कूल बंद हो गए हैं।

2015 में निगमों के 1764 स्कूल थे जो 2019-20 में घटकर 1655 रह गए। दिल्ली सरकार के स्कूलों में बढ़ गए बच्चे दिल्ली सरकार के स्कूलों में 2015 में 15 लाख 9 हजार बच्चे पढ़ते थे,जबकि 2019-20 में 1 लाख 40 हजार बच्चे बढ़ गए हैं। ये बच्चे प्राइवेट स्कूलों से दिल्ली सरकार के स्कूलों में आए हैं।

शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए चलाए गए ये कार्यक्रम

  • स्कूलों में एस्टेट मैनेजर की नियुक्ति
  • शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए चुनौती व मिशन बुनियाद जैसे कार्यक्रम।
  • हैप्पीनेस एवं उद्यमिता कैरिकुलम
  • स्कूल मैनेजमेंट कमेटियों को अधिकार
  • मेगा पैरेंट टीचर मीटिंग का आयोजन
  • शिक्षक प्रशिक्षण
  • मेंटर शिक्षक कार्यक्रम
  • स्कूल लीडरशिप कार्यक्रम 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.