Move to Jagran APP

Delhi Education: SCERT और डाइट पुनर्गठन की दिशा में दिल्ली सरकार के महत्वपूर्ण कदम

हमें ऐसे टीचर तैयार करने हैं जो बच्चों में सवाल पूछने की आदत डाल सकें। अभी तक जो खोज लिया गया है उसके अधूरेपन को खोजने की आदत बच्चों में डाल सकें उनमें सच को सच कहने की हिम्मत डाल सकें।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 05:26 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 05:26 PM (IST)
Delhi Education: SCERT और डाइट पुनर्गठन की दिशा में दिल्ली सरकार के महत्वपूर्ण कदम
मनीष सिसोदिया ने कहा है कि हमें ऐसे टीचर तैयार करने हैं, जो बच्चों में सवाल पूछने की आदत डालें।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि हमें ऐसे टीचर तैयार करने हैं, जो बच्चों में सवाल पूछने की आदत डाल सकें। अभी तक जो खोज लिया गया है, उसके अधूरेपन को खोजने की आदत बच्चों में डाल सकें, उनमें सच को सच कहने की हिम्मत डाल सकें।

loksabha election banner

टीचर ही समाज को बदल सकते हैं। इसलिए टीचर के अंदर वो जज्बा लाना है। टीचर ट्रे¨नग के जरिए हमें यह मुकाम हासिल करना है। उपमुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को यह बात एससीईआरटी और डाइट के पुनर्गठन पर आयोजित कार्यक्रम में कही।

उन्होंने कहा कि एससीईआरटी को टीचर ट्रेनिंग में अहम भूमिका निभानी है। किसी भी देश में शिक्षा का स्तर किस ऊंचाई तक बढ़ सकता है, यह बात सिर्फ टीचर के प्रयासों पर निर्भर करती है। दुनिया के जिन देशों में अध्यापन काफी शानदार हो रहा है, उनमें यही देखा गया है। उन देशों ने अपने टीचर की ट्रेनिंग पर काफी ध्यान दिया है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार ने भी पिछले कई वर्षों में टीचर ट्रेनिंग पर बहुत काम किया है। अब हमने एससीईआरटी में पद और वेतन बढ़ाश्स है ताकि प्रतिभा को सम्मान मिल सके। उन्हें यूजीसी स्केल दिया गया है।

देश में एकमात्र दिल्ली है जहां एससीईआरटी को यह सम्मान मिला है।उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर अच्छे मुकाम तक पहुंचाने में टीचर की सबसे अहम भूमिका होती है। यह पूरी दुनिया में देखने को मिला है। इसके लिए अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर, अच्छा माहौल और वेतन सुविधा आदि जरूरी है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में शिक्षा सुधार की विभिन्न पहल में एससीईआरटी और डाइट का पुनर्गठन शामिल है। इसमें एससीईआरटी के 509 पदों को बढ़ाकर 1295 पदों करना और एनसीईआरटी के अनुरूप वेतनमान और पदनाम की व्यवस्था करना शामिल है।

मालूम हो कि दिल्ली सरकार ने एससीईआरटी और डाइट में अकादमिक संकाय के पदों की संख्या 240 से बढ़ाकर 700 से अधिक कर दी है। इससे इन संस्थानों को अपने उद्देश्य बेहतर ढंग से पूरा करना संभव होगा। दिल्ली एकमात्र राज्य है जिसने एससीईआरटी और डाइट में वेतनमान बढ़ाया है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.