Move to Jagran APP

Delhi Crime: करोड़ों की ठगी में कंपनी का मालिक गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने करोड़ों की ठगी में रूप श्री इन्फोटेक नाम की कंपनी के मालिक विक्रम सिंह को गिरफ्तार किया है। आरोपित ने बीमा के नाम पर फर्जीवाड़ा कर बुजुर्ग के खाते से 5.16 करोड़ रुपये अपनी कंपनी के खाते में स्थानांतरित करा दिया था।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 04:55 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 04:55 PM (IST)
Delhi Crime: करोड़ों की ठगी में कंपनी का मालिक गिरफ्तार
फर्जीवाड़ा कर बुजुर्ग को लगाया था 5.16 करोड़ रुपये का चूना।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने करोड़ों की ठगी में रूप श्री इन्फोटेक नाम की कंपनी के मालिक विक्रम सिंह को गिरफ्तार किया है। आरोपित ने बीमा के नाम पर फर्जीवाड़ा कर बुजुर्ग के खाते से 5.16 करोड़ रुपये अपनी कंपनी के खाते में स्थानांतरित करा दिया था।

loksabha election banner

वहीं, आरोपित और गिरोह के सदस्य इस प्रकार से और भी लोगों के साथ ठगी कर चुके हैं। ठगी के मामले में पुलिस आठ बालिग सहित एक नाबालिग को पहले ही दबोच चुकी है। दो अन्य ठगों की तलाश में छापेमारी की जा रही है।

ईओडब्ल्यू के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 86 वर्षीय वृद्ध सतीश रॉय कपूर की बेटी ने ठगी की शिकायत पुलिस में की थी। उन्होंने बताया कि उनके पिता का एचडीएफसी बैंक की साकेत शाखा में पांच खाते हैं। इस खाते को उनके पिता, अमेरिकी में रहने वाले उनके भाई और बहन के संयुक्त रूप से खुलवाया था। उसके पिता के खाते से अज्ञात लोगों ने करोड़ों रुपये अन्य खाते में स्थानांतरित करवा लिए।

उन्होंने इस काम में बीमा एजेंट और एचडीएफसी बैंक के कर्मचारियों की मिलीभगत का शक जाहिर किया। दरअसल बीमा एजेंट ने वृद्ध पीड़ित से 85 लाख बीमा राशि के लिए चेक लिए थे और कागजातों पर हस्ताक्षर करवाए थे। बाद में उन खातों से 5.16 करोड़ रुपये निकाल लिए गए।

शिकायत पर पुलिस ने वर्ष 2019 में मुकदमा दर्ज कर मामले की छानबीन शुरू की तो पता चला कि रुपये रूप श्री इन्फोटेक नाम की कंपनी के खाते में स्थानांतरित किए गए हैं। कंपनी का खाता राजस्थान जोधपुर स्थित भारतीय स्टेट बैंक में था। विक्रम सिंह उक्त कंपनी का मालिक था। पुलिस ने जब कंपनी के खाते की छानबीन की तो पता चला कि विक्रम सिंह व उसके साथी बीमा के नाम पर कई लोगों से ठगी कर चुके हैं।

जिसके बाद पुलिस ने एक नाबालिग सहित नौ को दबोच लिया। जबकि विक्रम सिंह फरार चल रहा था। पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। इसी बीच जोधपुर में उसके होने की सूचना के बाद पुलिस की टीम ने 15 जनवरी को कंपनी के कार्यालय में छापा मारकर विक्रम सिंह को गिरफ्तार कर लिया। फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।  

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.