Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus: जिस इलाके से सबसे पहले फैलना शुरू हुआ था कोरोना, उसी इलाके में पहुंची वैक्सीन

दिल्ली में कोरोना ने एक वक्त ऐसा भी दिखाया है जब दिलशाद गार्डन का नाम आते ही लोग सहम जाते थे। कोरोना के चलते यह दिल्ली का सबसे बड़ा हाट स्पाट था। सऊदी अरब से लौटी कोरोना संक्रमित महिला के संपर्क में आए हुए लोगों को क्वारंटाइन किया गया था।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 05:46 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 05:46 PM (IST)
Delhi Coronavirus: जिस इलाके से सबसे पहले फैलना शुरू हुआ था कोरोना, उसी इलाके में पहुंची वैक्सीन
दिलशाद गार्डन एक वक्त में दिल्ली का सबसे बड़ा हाट स्पाट था, इसी इलाके में वैक्सीन पहुंची।

शुजाउद्दीन, पूर्वी दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना ने एक वक्त ऐसा भी दिखाया है जब दिलशाद गार्डन का नाम आते ही लोग सहम जाते थे। कोरोना संक्रमण के चलते यह दिल्ली का सबसे बड़ा हाट स्पाट था। सऊदी अरब से लौटी कोरोना संक्रमित महिला के संपर्क में आए हुए नौ सौ लोगों को एक साथ क्वारंटाइन किया गया था।

loksabha election banner

कहते हैं न वक्त बदलता जरूर है। जिले का सौभाग्य भी है कि वैक्सीन उसी जगह पहुंची है, जहां से कोरोना फैलना शुरू हुआ था। वैक्सीन की खेप पहुंचने पर प्रशासन के अधिकारी भी गदगद हैं, साथ ही यहां के रहने वाले लोग डॉक्टर व सरकार को वैक्सीन के लिए बधाई भी दे रहे हैं।

वैक्सीन पहुंचने से पहले ही शाहदरा जिला प्रशासन का पूरा अमला अस्पताल पहुंच गया था। अस्पताल में राज्य स्तर का सेंटर बनने से दिल्ली में जिले का दबदबा भी बढ़ गया है। जिले के अधिकारियों को भी सेंटर में मोर्चा संभालने का मौका मिलेगा। जिलाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि प्रशासन 16 जनवरी को होने वाले वैक्सीनेशन के लिए पूरी तरह से तैयार है।

वैक्सीन राजीव गांधी अस्पताल आ चुकी है, यहीं से सभी टीकाकरण केंद्रों पर जाएगी। सीमापुरी एसडीएम पंकज भटनागर ने कहा कि वो दिन आ गया है, जिसका सभी को इंतजार था। प्रशासन पूरी ताकत से स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर कोरोना संक्रमण को खत्म करने में लगा हुआ है। इस मौके पर एसडीएम देवेंद्र शर्मा सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।  

एयरपोर्ट पर वैक्सीन उतारे जाने के बाद उसे स्थानीय सेंटर में ले जाने की व्यवस्था की गई। वैक्सीन को ले जाने के दौरान उस गाड़ी को दिल्ली पुलिस की गाड़ी से एस्कॉर्ट किया गया, उसी की निगरानी में वैक्सीन वहां पहुंचाई गई। दोपहर में पूर्वी दिल्ली स्थित राजीव गांधी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में बने राज्य स्तरीय कोल्ड स्टोरेज में भेजा गया। वहां कोरोना के टीकाकरण के मद्देनजर सरकार द्वारा कोल्ड स्टोरेज की सुविधा स्थापित की गई है। बाद में राज्य स्तरीय कोल्ड स्टोरेज से टीके को दिल्ली के 600 से अधिक कोल्ड चेन पॉइंट्स पर भेजा जाएगा।

पूर्वी जिलाधिकारी अरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि राजीव गांधी अस्पताल से वैक्सीन जिले में बने टीकाकरण केंद्रों पर कब पहुँचेगी, इसके बारे में अभी नहीं बताया जा सकता है। सुरक्षा की दृष्टि से इस जानकारी को गुप्त रखा गया है। उधर शाहदरा के डीसीपी अमित शर्मा ने बताया कि राजीव गांधी अस्पताल में बने वैक्सीन सेंटर पर 24 घंटे पुलिस का पहरा रहेगा। सेंटर में सिर्फ उन्हीं लोगों को जाने की अनुमति होगी जो अस्पताल प्रशासन से अधिकृत होंगे। इनके अलावा किसी को जाने नहीं दिया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.