Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus: दैनिक संक्रमितों की संख्या में तेजी से हो रहा इजाफा, संक्रमण की रोकथाम के लिए वैक्सीन ही विकल्प

देश में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। शनिवार को दैनिक संक्रमितों की संख्या 89 हजार पार कर गई। दूसरी तरफ टीकाकरण अभियान भी गति पकड़ रहा है। केंद्र सरकार ने 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने की इजाजत दे दी है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 04:35 PM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 08:30 PM (IST)
Delhi Coronavirus: दैनिक संक्रमितों की संख्या में तेजी से हो रहा इजाफा, संक्रमण की रोकथाम के लिए वैक्सीन ही विकल्प
श्रीनिवासपुरी स्थित नगर निगम स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना का टीका लगवाने के बाद निरीक्षण कक्ष में बैठे लोग ’ जागरण

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। देश में कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। शनिवार को दैनिक संक्रमितों की संख्या 89 हजार पार कर गई। दूसरी तरफ टीकाकरण अभियान भी गति पकड़ रहा है। टीके की उपलब्धता और उसकी खपत के मद्देनजर केंद्र सरकार ने 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने की इजाजत दे दी है।

prime article banner

लोग टीके लगवा रहे हैं, लेकिन इसकी गति और तेज करने की जरूरत है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो सके। लोग अफवाहों पर कतई ध्यान न दें और बेङिाझक टीके लगवाएं।

घबराएं नहीं, बेझिझक होकर लगवाएं कोरोना वैक्सीन

देश में सात करोड़ से ज्यादा टीके लगाए जा चुके हैं। टीकाकरण अभियान विशेषज्ञों की देखरेख में पूरी तत्परता के साथ चलाया जा रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार, देशवासियों को लगाई जा रहीं कोविशील्ड व कोवैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और असरदार हैं। उनका मानना है कि कोरोना की जंग में टीका ही सबसे प्रभावी हथियार साबित होगा।

सभी लोगों के टीकाकरण के बाद हम इस जंग को जीत लेंगे, जैसे हम पोलियो की लड़ाई जीत चुके हैं। हां, टीकाकरण के संबंध में चिकित्सकों की सलाह और सरकार की तरफ से जारी दिशा-निर्देश का अनुपालन पूरी तरह सुनिश्चित करना होगा।

सामान्य है प्रतिकूल असर

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वैक्सीन लगने के बाद शरीर व बांह में दर्द, चकत्ते बनना व बुखार आना आदि अपेक्षित है। हालांकि, ऐसा भी चंद लोगों के साथ हो रहा है। खसरा, मम्प्स व रूबेला (एमएमआर) की प्रचलित वैक्सीन लेने के बाद भी ऐसी समस्याएं आती हैं। 10 फीसद लोगों को दर्द व सुई लेने के स्थान पर सूजन जैसे हल्के प्रतिकूल असर होते हैं। 5-10 फीसद लोगों को बुखार भी आ जाता है।

जिला प्रशासन सतर्क

राजधानी दिल्ली में पिछले एक सप्ताह से लगातार कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है, जिसके चलते मध्य जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। उधर, पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक, दरिबा कला, दरियागंज, सदर बाजार और पहाड़गंज इलाकों में लगातार लोगों के चालान काटे जा रहे हैं।

अधिकारियों का कहना है कि जगह-जगह कैंप लगाकर लोगों को आगाह भी किया जा रहा है। वहीं, रोजाना 500 से अधिक चालान भी एक दिन में किए जा रहे हैं, जिससे लोग नियमों की अनदेखी न करें। एडीएम नागेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि प्रशासन की टीम जगह-जगह जाकर लोगों को जागरूक कर रही है, जिससे लोग नियमों का पालन करें। वहीं, बाजारों में कैंप लगाए जा रहे हैं। करोलबाग और पहाड़गंज के बाजारों में कैंप लगाकर कोरोना के टीकाकरण के लिए भी पंजीकृत किया जा रहा है।

रोजाना काटे जा रहे 500 से अधिक लोगों के चालान

राजधानी में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ने लगी है। शनिवार को भी 45 साल से ऊपर की उम्र वालों में टीकाकरण के प्रति उत्साह देखने को मिला। टीकाकरण केंद्रों पर लोग अपनी बारी का इंतजार करते हुए दिखे। किसी ने कोविशील्ड तो किसी ने कोवैक्सीन का टीका लगवाया। अधिकतर लोग परिवार व कार्यालय के सहकर्मियों के साथ टीका लगवाने पहुंचे।

दरियागंज डिस्पेंसरी, एनडीएमसी डिस्पेंसरी, लोकनायक अस्पताल, मौलाना आजाद मेडिकल कालेज, जीबी पंत अस्पताल, आरएमएल, लेडी हार्डिंग सहित अन्य अस्पतालों में बने केंद्रों पर सुबह से ही लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। कुछ लोगों ने टीका लगवाने के बाद सेल्फी भी ली।

इनमें से कुछ ने पहले ही पंजीकरण करा लिया था, जबकि कुछ ने हाथोंहाथ पंजीकरण करवाकर टीका लगवाया। एक- दो लोगों को छोड़कर किसी को भी टीका लगने के बाद दुष्प्रभाव नहीं हुआ। लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डा. सुरेश कुमार ने बताया कि उनके यहां बने सभी टीकाकरण केंद्रों पर शनिवार को टीका लगवाने वालों की संख्या अच्छी खासी रही।

साउथ दिल्ली में टीकाकरण

दक्षिणी दिल्ली के कई केंद्रों पर भी लोगों का टीकाकरण के प्रति उत्साह देखने को मिला। कालका जी स्थित पूर्णिमा सेठी अस्पताल में टीकाकरण करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि उन्हें 200 लोगों को टीका लगाने का निर्देश है। लेकिन, तीन दिन से लगातार 300 से अधिक लोगों को टीका लग रहा है। लोग अपने आप ही लाइन में लग जाते हैं। वैक्सीन के प्रति लोगों का डर अब खत्म हो रहा है। यह एक अच्छा संकेत है।

6,174 लोगों का हुआ टीकाकरण

दक्षिण पूर्वी जिले में शनिवार शाम पांच बजे तक 6,174 लोगों का टीकाकरण हुआ। लोगों ने कहा कि वह पिछले एक साल से कोरोना के टीके का इंतजार कर रहे थे। जैसे ही सरकार ने उम्र सीमा में छूट दी वैसे ही छुट्टी मिलते सबसे पहले टीकाकरण कराने के लिए आ गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.