Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus News Update: दिल्ली में शनिवार से शुरू होगा Serological Survey, कोरोना से जंग में मिलेगी मदद

Delhi Coronavirus News Update जानकारों की मानें तो सिरो सर्वे के तहत संक्रमण के फैलाव को जानने के लिए 20 हजार लोगों के सैंपल लेकर टेस्टिंग की जाएगी। यह सर्वे 10 जुलाई तक चलेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 11:10 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 03:59 PM (IST)
Delhi Coronavirus News Update: दिल्ली में शनिवार से शुरू होगा Serological Survey, कोरोना से जंग में मिलेगी मदद
Delhi Coronavirus News Update: दिल्ली में शनिवार से शुरू होगा Serological Survey, कोरोना से जंग में मिलेगी मदद

नई दिल्ली, एएनआइ। Delhi Coronavirus News Update: राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले के मद्दनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय की सक्रियता के चलते सिरोलॉजिक सर्वे का काम शुक्रवार से शुरू कर दिया जाएगा। इस सर्वे के जरिये दिल्ली में कोरोना के खिलाफ जंग में दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार को मदद मिलेगी।

prime article banner

गृहमंत्री अमित शाह के निर्देशों के अनुसार, पिछले दिनों अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक में दिल्ली में सीरोलॉजिकल सर्वे पर चर्चा की गई थी। यह सर्वे एनसीडीसी और दिल्ली सरकार संयुक्त रूप से करेंगे। सर्वेक्षण 27 जून से शुरू होगा। इस बाबत सभी संबंधित सर्वेक्षण टीमों का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। सर्वे के मद्देनजर दिल्ली सरकार की जिला टीमों को एनसीडीसी प्रशिक्षकों द्वारा संयुक्त रूप से एप के उपयोग पर प्रशिक्षण दिया गया है। इसी के साथ सर्वे के दौरान आरोग्य सेतु ऐप भी उपयोग में लाया जा सकेगा।

·

सिरो सर्वे में क्या होगा

जानकारों की मानें तो सिरो सर्वे के तहत संक्रमण के फैलाव को जानने के लिए 20 हजार लोगों के सैंपल लेकर टेस्टिंग की जाएगी। यह सर्वे 27 जून से 10 जुलाई तक चलेगा। इसके नतीजों के आधार पर संक्रमण रोकने के लिए रणनीति बनाई जाएगी।

इसी के साथ बैठक में यह भी निर्णय भी लिया गया कि 26 जून तक सभी कंटेनमेंट जोन का परिसीमन, जबकि 30 तक पूरी तरह सर्वे होगा। वहीं 6 जुलाई तक पूरी दिल्ली का सर्वे किया जाएगा। साथ ही दिल्ली में होने वाली हर मौत की रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपनी होगी। इस बाबत दिल्ली सरकार को केंद्र की ओर से निर्देश भी जारी किया गया है कि केंद्र सरकार को दिल्ली में होने वाली हर मौत की जानकारी देनी होगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहले ही इस बाबत जानकारी दे चुके हैं कि दिल्ली सरकार कोरोना संक्रमण पर नजर रखे हुए है। बैठक में बेड बढ़ाने को लेकर दिल्ली सरकार ने जो निर्णय लिए उसकी जानकारी गृह मंत्री को दी गई है। वहीं प्रभावित क्षेत्रों में कांटैक्ट ट्रेसिंग और चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाए जाने को लेकर भी दिल्ली सरकार की रणनीति के बारे में बताया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.