Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus: कोरोना विस्फोट में बाजार भी भागीदार, 3,567 मरीज मिले, 10 की मौत

दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर आ चुकी है। अभी हालात बेकाबू नहीं हैं लेकिन चिंताजनक हैं। नई बात यह देखने को मिल रही है कि लहर ने संक्रमण के फैलाव के लिए नया इलाका चुन लिया है। जहां पिछली लहर तक उत्तर-पश्चिमी जिला हाट स्पाट बना हुआ था।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 04:12 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 09:34 AM (IST)
Delhi Coronavirus: कोरोना विस्फोट में बाजार भी भागीदार,  3,567 मरीज मिले, 10 की मौत
दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर आ चुकी है। अभी हालात बेकाबू नहीं हैं।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर आ चुकी है। अभी हालात बेकाबू नहीं हैं, लेकिन चिंताजनक जरूर हैं। नई बात यह देखने को मिल रही है कि इस लहर ने संक्रमण के फैलाव के लिए नया इलाका चुन लिया है। जहां पिछली लहर तक उत्तर-पश्चिमी जिला हाट स्पाट बना हुआ था।

loksabha election banner

वहीं, इस बार यह दक्षिणी दिल्ली में है। इसमें बाजारों का भी बड़ा योगदान है। गली मोहल्ले में लगने वाले बाजार से लेकर प्रतिष्ठित बाजार तक में कोरोना से बचाव के नियमों का पालन नहीं हो रहा है। यही नहीं बाजार में ज्यादातर लोगों का मास्क नाक के बजाय होठों पर दिखाई देता है।

दरअसल जब से सरकार ने बाजारों को खोला है उसके बाद से लोगों ने लापरवाही भी बरतनी शुरू कर दी है। लोग बिना मास्क और शारीरिक दूरी का पालन किए ही इन जगहों पर दिखने लगे थे, इस वजह से संक्रमण भी तेजी के साथ फैला है। अब उसका नतीजा सामने दिख रहा है।

कोरोना संक्रमण को रोकने के अभियान से जुड़े स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि दक्षिणी दिल्ली में कोरोना का संक्रमण सबसे ज्यादा फैला है। इसका कारण यह है कि बाजार में बचाव के नियमों का पालन नहीं हो रहा है। ग्रीन पार्क मार्केट व मालवीय नगर मार्केट बड़े हाट स्पाट बने हुए हैं।

दिल्ली में छोटे बड़े मिलाकर सैकड़ों बाजार हैं। यहां लोगों की भी खूब भीड़ हो रही है। इन बाजारों में नियमों का खूब उल्लंघन हो रहा है। जिला प्रशासन की गतिविधियां भी कहीं नहीं दिख रही हैं। दुकानदार भी बगैर मास्क वालों को सामान बेच रहे हैं। जागरूकता के लिए कहीं भी ऐसा बोर्ड नजर नहीं आता है कि बगैर मास्क वाले को सामान नहीं दिया जाएगा।

काम कहीं कुछ नहीं हो रहा है, बहरहाल जिला प्रशासन और मार्केट एसोसिएशनों की अपनी अपनी दलीलें हैं। दक्षिण-पश्चिमी और पश्चिमी जिला प्रशासन का कहना है कि बाजारों में नियमों का पालन हो इसके लिए दक्षिण-पश्चिमी और पश्चिमी जिले की इनफोर्समेंट टीमें चालान पर जोर दे रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.