Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus: समय पर ऑक्सीजन सिलेंडर और दवाइयां देकर अनुष्का कर रही मरीजों की मदद

अस्पताल में आक्सीजन एवं दवाइयां की कमी हैं।हर दिन अस्पताल प्रशासन ऑक्सजीन की कमी को पूरा करने के लिए किसी न किसी से मदद की गुहार मांगते हैं। लेकिन इन सब के बीच उन लोगों की आवाजें कहीं दब जाती हैं जो घर पर ही रहकर इलाज कर रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 06:45 AM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 11:16 AM (IST)
Delhi Coronavirus: समय पर ऑक्सीजन सिलेंडर और दवाइयां देकर अनुष्का कर रही मरीजों की मदद
ऑक्सजीन सिलेंडर को रिफिल करता हुआ शख्स। फाइल फोटो।

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। कोरोना महामारी में हालत है कि देशभर में संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य सेवाओं के अभाव के चलते दम तोड़ना पड़ रहा है। अस्पताल में भी मरीज के लिए भरपूर मात्रा में आक्सीजन नहीं है, दवाइयां नहीं हैं। हर दिन अस्पताल प्रशासन ऑक्सजीन की कमी को पूरा करने के लिए किसी न किसी से मदद की गुहार मांगते हैं। लेकिन, इन सब के बीच उन लोगों की आवाजें कहीं दब जाती हैं जो घर पर ही रहकर इलाज कर रहे हैं। उन्हें तो ऑक्सीजन सिलेंडर और दवाइयां मिल ही नहीं रही हैं। स्वास्थ्य सेवाओं की कमी के चलते देशभर में होती मौतें किसी हत्या से कम नहीं हैं। ये कहना है दिल्ली के इंद्रपुरी में रहने वालीं अनुष्का गुप्ता का।

loksabha election banner

मरीजों के लिए बनीं संकटमोचक

अनुष्का उन तमाम मरीजों के लिए आज संकटमोचक बनी हुई हैं जो ऑक्सीजन और दवाइयों की कमी से जूझ रहे हैं। वो बताती हैं कि कुछ समय पहले उनके एक रिश्तेदार की कोरोना संक्रमित होने के बाद ऑक्सीजन की कमी के चलते मौत हो गई थी। उसके बाद वो काफी दुखी थी, क्योंकि हर कोई जगह से सिर्फ लोगों के मदद मांगने की आवाजें सुनाई दे रही थीं और उनकी मदद हो नहीं पा रही थी।

अपने पिता के साथ मिलकर मदद को बढ़ीं आगे

उनके मुताबिक एक दिन उन्होंने अपने पिता के साथ मिलकर उन सभी जरूरतमंदों की मदद करने का सोचा जो ऑक्सीजन और दवाई के लिए लोगों से मदद की गुहार लगा रहे हैं। अनुष्का बताती हैं कि वो पेशे से एक गायिका हैं और उन्होंने अपने काम से अब तक जितने भी रुपए जोड़े थे उससे कुछ ऑक्सीजन सिलेंडर और जरूरी दवाइयां खरीद लीं। उन्होंने बताया कि उन्हें कहीं पर भी अब किसी संक्रमित मरीज की खबर मिलती जिसे ऑक्सीजन सिलेंडर या दवाई चाहिए होती है तो वो मरीज के घर सिलेंडर और दवाइयों की किट पहुंचाती है।

वीडियो काॅल पर सुना रही गीत

वो बताती हैं कि वो ये सेवा निशुल्क कर रही हैं क्योंकि उनका एक मात्र मकसद है किसी भी सूरत में कोरोना से संक्रमित व्यक्ति की जान बचाना। अनुष्का के मुताबिक वो घर पर आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को ऑनलाइन वीडियो काल के माध्यम से उनको एक सकारात्मक गीत सुनाकर भी कोरोना से जंग लड़ने के लिए प्रेरित करती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.