Move to Jagran APP

सीएम केजरीवाल ने छतरपुर में कोविड-19 केयर सेंटर का किया दौरा, सिसोदिया भी रहे मौजूद

राधा स्वामी सत्संग ब्यास के सत्संग सेंटर में बनाए जा रहे कोविड-19 केयर सेंटर का मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दौरा किया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 04:42 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 04:42 PM (IST)
सीएम केजरीवाल ने छतरपुर में कोविड-19  केयर सेंटर का किया दौरा, सिसोदिया भी रहे मौजूद
सीएम केजरीवाल ने छतरपुर में कोविड-19 केयर सेंटर का किया दौरा, सिसोदिया भी रहे मौजूद

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के छतरपुर इलाके में भाटी माइंस स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास के सत्संग सेंटर में बनाए जा रहे कोविड-19 केयर सेंटर का मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने दौरा किया। इस दौरान उन्होंने मेहरौली की एसडीएम सोनालिका जीवनी से व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, राधा स्वामी सत्संग ब्यास के सत्संग सेंटर का दौरा करने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर में परिवर्तित किया जा रहा है। यहां लगभग 10,000 बेड स्थापित किए जा सकते हैं।

गृह मंत्री अमित शाह के साथ हुई मीटिंग के बारे में सीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण से दिल्ली-एनसीआर को कैसे बचा सकते हैं इस मुद्दे पर चर्चा हुई। NCR को अलग नहीं किया जा सकता है। दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा और फरीदाबाद एक ही हैं।

रेलवे ने भी कसी कमर

उधर, रेलवे बोर्ड चेयरमैन विनोद कुमार ने गुरुवार को आनंद विहार रेलवे रेलवे स्टेशन पर कोविड 19 आइसोलेशन कोच का जायजा लिया। विनोद कुमार यादव ने बताया कि रेलवे कोरोना से लड़ने के लिए तैयार है। आनंद विहार रेलवे स्टेशन को पूरी तरह कोविड-19 सेंटर बनाया गया है। प्लेटफार्म पर आइसोलेशन कोच तैयार किए जा चुके हैं। कोच में ऑक्सीजन की सुविधा भी है। मरीजों को बेहतर इलाज मिलेगा।

कोरोना के खिलाफ सरकार ने तेज की लड़ाई

इससे पहले उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को शकूर बस्ती रेलवे स्टेशन पर स्थित 50 कोचों का निरीक्षण किया। इन कोचों को आइसोलेशन सेंटर में बदला गया है। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई तेज करते हुए टेन के कोच, बैंक्वेट हॉल और होटलों को कोविड देखभाल केंद्रों में तब्दील कर अपने स्वास्थ्य ढांचे को बढ़ाने के लिए कमर कस ली है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ दिन पहले गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक हुई थी। बैठक में उन्होंने वादा किया था कि केंद्र सरकार दिल्ली सरकार को 500 विशेष चिकित्सा कोच उपलब्ध कराएगी। इनमें से अब तक 800 बेड के साथ 50 कोच उपलब्ध कराए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कोच में गर्मी में पीपीई किट पहनकर हमारे मेडिकल स्टाफ को काम करने के दौरान समस्या उत्पन्न हो सकती है। हम इसके बुनियादी ढांचे को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं और इसके समाधान की पूरी कोशिश कर रहे हैं। ताकि हम कर्मचारियों को तैनात करना शुरू कर सकें और यहां मरीजों की भर्ती शुरू की जा सके। उन्होंने कहा कि दिल्ली और केंद्र सरकार कोरोना से एकसाथ मिलकर जंग लड़ रही है।

बता दें कि राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना से अब तक 47,102 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 17,457 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुंच चुके हैं। अब तक यह महामारी 1,904 लोगों की जान ले चुकी है। इस समय दिल्ली में कोरोना के 27,741 सक्रिय मरीज हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.