Move to Jagran APP

रिक्शा चालक के बेटे की प्रतिभा देख सीएम केजरीवाल ने बढ़ाया मदद का हाथ, दिए तीन लाख रुपये

मुख्यमंत्री ने लोकेश को अपने आवास पर बुलाया और उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए प्ले एंड प्रोग्रेस योजना के तहत तीन लाख रुपये की वित्तीय सहायता का चेक प्रदान किया। वहीं अचानक मुख्यमंत्री कार्यालय से वित्तीय सहायता लेने के लिए बुलावा आने पर लोकेश खुद आश्चर्य चकित हुए।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 06:47 AM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 07:42 AM (IST)
रिक्शा चालक के बेटे की प्रतिभा देख सीएम केजरीवाल ने बढ़ाया मदद का हाथ, दिए तीन लाख रुपये
मुख्यमंत्री ने लोकेश की प्रतिभा देख स्वयं बढ़ाया हाथ, तीन लाख रुपये की दी वित्तीय मदद

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आर्थिक अभाव के बावजूद अपनी प्रतिभा से लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने वाले होनहार एथलीट लोकेश कुमार की मदद के लिए स्वयं हाथ बढ़ाया है। इंटरनेट मीडिया पर दो दिन पहले वायरल हुए इस होनहार एथलीट पर जब मुख्यमंत्री की नजर पड़ी तो वे इस खिलाड़ी की मदद करने के लिए खुद आगे आए।

loksabha election banner

सीएम ने उपमुख्यमंत्री व खेल मंत्री मनीष सिसोदिया से बात की और लोकेश को वित्तीय सहायता पर विचार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सीएम ने संबंधित विभाग को भी निर्देश दिया कि दिल्ली सरकार की तरफ से जो भी वित्तीय सहायता दी जा सकती है, उसे यथा शीघ्र प्रदान की जाए।

मुख्यमंत्री ने लोकेश को मंगलवार को अपने आवास पर बुलाया और उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए प्ले एंड प्रोग्रेस योजना के तहत तीन लाख रुपये की वित्तीय सहायता का चेक प्रदान किया। वहीं अचानक मुख्यमंत्री कार्यालय से वित्तीय सहायता लेने के लिए बुलावा आने पर लोकेश कुमार खुद आश्चर्य चकित हुए। मुख्यमंत्री के हाथों तीन लाख रुपये का चेक मिलने के बाद अब उन्हें अपने सपनों को उड़ान देने में आ रही सबसे बड़ी बांधा दूर हो गई है।

दिल्ली सरकार ने कहा है कि कुमार का इसी तरह से प्रदर्शन बरकरार रखने के लिए आगे भी वित्तीय सहायता जारी रखेगी।मुख्यमंत्री ने चेक सौंपते हुए कहा कि दो दिन पहले मुझे लोकेश के बारे में पता चला था। उन्होंने कहा कि प्रतिभा के सामने पैसे की कमी को आड़े नहीं आने देंगे। मुख्यमंत्री ने लोकेश को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ऐसे ही जमकर मेहनत करिए और देश का नाम रोशन करिए।

नंदनगरी इलाके में रहने वाले लोकेश कुमार दिल्ली सरकार के आरके पुरम स्थित स्कूल में 10वीं कक्षा में पढ़ते हैं। वह एक होनहार एथलीट हैं, लेकिन आर्थिक रूप से बहुत गरीब परिवार से आते हैं। आर्थिक तंगी के बावजूद लोकेश के अंदर विश्वस्तरीय एथलीट बनने का जज्बा बरकरार है।

लोकेश कुमार जीत चुके हैं अंडर-16 श्रेणी में 100 मीटर में रजत पदक

15 वर्षीय लोकेश कुमार दिल्ली का होनहार एथलीट है। वह आरके पुरम के सेक्टर-दो स्थित दिल्ली सरकार के सर्वाेदय को-एड विद्यालय में 10वीं के छात्र है। उनके पिता एक रिक्शा चालक हैं और मां एक नौकरानी के तौर पर काम करती हैं। लोकेश लगातार 100 मीटर, 300 मीटर और 400 मीटर व्यक्तिगत (इंडिविजुअल) दौड़ अंडर-16 श्रेणी में हिस्सा लेते हैं। हाल ही में संपन्न दिल्ली स्टेट मीट में एथलीट में लोकेश ने अंडर-16 श्रेणी में 100 मीटर में रजत पदक जीता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.