Move to Jagran APP

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने किया इलेक्ट्रिक बस का शुभारंभ, ट्वीट कर लोगों को दी बधाई

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के आइपी डिपो से पहली इलेक्ट्रिक बस का शुभारंभ किया। यह पहली इलेक्टि्रक बस 27 किलोमीटर लंबे रूट पर चलेगी जो फाइनल कर दिया गया है। यह रूट लुटियंस जोन सहित दिल्ली के प्रमुख हिस्सों को कवर करेगा।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 12:25 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 12:33 PM (IST)
दिल्ली में अरविंद केजरीवाल ने किया इलेक्ट्रिक बस का शुभारंभ, ट्वीट कर लोगों को दी बधाई
यह बस अभी कुछ दिन ट्रायल के रूप में चलेगी।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के आइपी डिपो से पहली इलेक्ट्रिक बस का शुभारंभ किया। यह पहली इलेक्टि्रक बस 27 किलोमीटर लंबे रूट पर चलेगी जो फाइनल कर दिया गया है। यह रूट लुटियंस जोन सहित दिल्ली के प्रमुख हिस्सों को कवर करेगा। हालांकि यह बस अभी कुछ दिन ट्रायल के रूप में चलेगी। बधाई। आज से दिल्ली में पहली इलेक्ट्रिक बस चलनी शुरू हो गई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक बस को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया और दिल्ली के लोगों को नई शुरुआत के लिए बधाई दी। 

loksabha election banner

हालांकि यह बस अभी कुछ दिन ट्रायल के रूप में चलेगी। इसके बाद फरवरी के दूसरे सप्ताह तक दिल्ली में 50 और इलेक्ट्रिक बसें आ जाएंगी। इसके बाद दिल्ली सरकार द्वारा अप्रैल-मई के महीने तक दिल्ली की बसों के बेड़े में 300 इलेक्ट्रिक नई बसों को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इसे पूरा करने की दिल्ली सरकार की पूरी कोशिश भी रहेगी। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहली इलेक्ट्रिक बस सड़क पर उतरी है। ये कई मायनों में महत्वपूर्ण है। दिल्ली में परिवहन के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत हुई है। इससे प्रदूषण पर लगाम लगेगी। इसके बाद 300 बस और कुछ वर्षों में 2,000 इलेक्ट्रिक बस आएंगी। वहीं, पंजाब विधानसभा चुनाव के सवाल पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब के लिए मुख्यमंत्री के चेहरे का ऐलान मंगलवार दोपहर 12 बजे किया जाएगा।

दिल्ली की पहली इलेक्ट्रिक बस के संचालन के लिए एक अपेक्षाकृत छोटा मार्ग चुना गया है, जो बस को एम्स जैसे महत्वपूर्ण स्थानों को इंडिया गेट, दिल्ली उच्च न्यायालय, आइटीओ आदि से जोड़ने के लिए एक दिन में 8 से 10 चक्कर लगाएगी। यह पहली बस है और 299 और आने वाली हैं, फरवरी के पहले सप्ताह तक 50 और बसों का लक्ष्य रखा गया है।

बस का पंजीकरण पूरा हो चुका है और इसे जल्द ही दिल्ली की सड़कों पर देखा जाएगा। डीटीसी द्वारा लगाई जा रही 300 इलेक्ट्रिक बसों में बसें और ड्राइवर निजी संस्थाओं द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे, जबकि निगम इन्हें अपने मार्गों पर संचालित करेगा और अपने कंडक्टरों को तैनात करेगा। 

अब जो इलेक्ट्रिक बसें आने लगेंगी, उन्हें रोहिणी, सुभाष प्लेस, मायापुरी, राजघाट और मुंडेला कलां के डिपो में खड़ा किया जाएगा। रोहिणी में दो बस डिपो और मुंडेला कलां में एक बस डिपो तैयार है और बसों को चार्ज करने के लिए ट्रांसफार्मर के माध्यम से बिजली कनेक्टिविटी प्रदान की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.