Move to Jagran APP

लॉकडाउन के दौरान केजरीवाल कर रहे हैं गीता पाठ, लोगों से कहा- आप भी कीजिए

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन के अभी 18 दिन शेष हैं। आप घर पर रह कर इन दिनों में गीता के 18 पाठ का अध्ययन कर सकते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 11:02 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 11:27 PM (IST)
लॉकडाउन के दौरान केजरीवाल कर रहे हैं गीता पाठ, लोगों से कहा- आप भी कीजिए
लॉकडाउन के दौरान केजरीवाल कर रहे हैं गीता पाठ, लोगों से कहा- आप भी कीजिए

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर लोगों से भावुक अपील करते हुए कहा है कि आप जहां हैं, वहीं रहें। कोरोना के प्रकोप को खत्म करने के लिए ही देशव्यापी लॉकडाउन किया गया है। यदि आप हजारों की भीड़ में जाएंगे, तो लॉकडाउन का उद्देश्य असफल हो जाएगा और हम कोरोना के खिलाफ लड़ाई हार सकते हैं। हजारों की भीड़ में खड़े लोग खाई में कूदने का काम कर रहे हैं। इससे गांवों तक कोरोना पहुंच सकता है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन के अभी 18 दिन शेष हैं। आप घर पर रह कर इन दिनों में गीता के 18 पाठ का अध्ययन कर सकते हैं। मेरा परिवार भी ऐसा कर रहा। आधा घंटा लगता है।

loksabha election banner

रहने और खाने का है इंतजाम

सीएम ने कहा कि मैं आपका बेटा व भाई होने के नाते अपील कर रहा हूं, हमने आपके रहने और खाने का इंतजाम किया है। जरूरत पड़ने पर स्टेडियम को खाली करा देंगे, लेकिन आपको परेशान नहीं होने नहीं देंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर दोहराया कि यदि कोई मकान मालिक किरायेदार को परेशान करता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

नहीं लौटने की अपील

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली से जा रहे लोगों से एक बार फिर लौट आने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि देशहित में दिल्ली छोड़कर न जाएं, जो जहां पर है, वहीं बना रहे। कुछ लोग अपने गांव जाने के लिए बेताब हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने सबसे अपील की है कि आप अपने गांव न जाएं, क्योंकि इतनी भीड़ में जो भी जाएगा। उसके भी महामारी का शिकार होने का खतरा है। यही नहीं घर पहुंचने पर परिवार के अन्य लोगों के लिए भी मुसीबत खड़ी हो सकती है।

देशहित में करें काम
मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि दिल्ली सरकार ने आपके रहने-खाने का पूरा इंतजाम किया हुआ है। अभी देशहित में कोई भी दिल्ली छोड़कर न जाए। केजरीवाल की अपील के बाद आम आदमी पार्टी ने भी लोगों से उन लोगों की मदद करने की अपील की है, जो लॉकडाउन के कारण फंसे हैं और उनके पास खाने-पीने के सामान की कमी है। आप ने एक ट्वीट में लिखा है कि ऐसे लोगों की मदद करें, जो भूखे हैं और खाने की सामग्री नहीं खरीद सकते।

इधर, कोरोना के संक्रमण के मामले बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग में हलचल बढ़ गई है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की रोकथाम के लिए निगरानी बढ़ा दी है। इसके तहत कोरोना से संक्रमित हुए लोगों के संपर्क में आए लोगों की घर-घर जाकर पड़ताल शुरू कर दी गई है, ताकि ऐसे लोगों की पहचान कर उनकी जांच कराई जा सके। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सभी जिलों में स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा घर-घर जाकर पड़ताल की जा रही है।

विदेश से आए और कोरोना से पीड़ित लोगों के संपर्क में आए 31,275 लोग अब भी घरों में क्वारंटाइन हैं। इसमें 18 मार्च से 22 मार्च के बीच विदेश से आने वाले 19,782 लोग व कोरोना पीड़ितों के संपर्क में आने वाले 11,493 लोग शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.