Move to Jagran APP

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने लांच किया देश का मेंटर अभियान

सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए त्यागराज स्टेडियम में देश का मेंटर अभियान लांच करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया पहुंचे। इस मौके पर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारा है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 11 Oct 2021 12:34 PM (IST)Updated: Mon, 11 Oct 2021 12:34 PM (IST)
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने लांच किया देश का मेंटर अभियान
त्यागराज स्टेडियम में 'देश का मेंटर' अभियान लांच करने के बाद बोलते हुएमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए त्यागराज स्टेडियम में 'देश का मेंटर' अभियान लांच करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया पहुंचे। इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अद्भुत हो रहा है। पहले 16 लाख छात्र बच्चे पढ़ते थे। इस साल 18 लाख 70 हजार बच्चें हो गए। निजी स्कूलों के दो लाख 70 हजार छात्रों ने नाम कटवाकर सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया।दिल्ली के शिक्षा के क्षेत्र में अलग सी एनर्जी है। हैप्पीनेस कार्यक्रम का इसमें बड़ा योगदान रहा है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सारा देेश उत्सवपूर्वक हमसे पूछ रहा है ये कैसे हुआ। दिल्ली की चर्चा अमेरिका तक है। बच्चों को उद्यमी बनना सिखाया जा रहा है। शिक्षा का काम होता है बच्चों को तीन चीज के लिए तैयार करना। पहला स्कूल से पास होने के बाद नौकरी करने लायक बनाना। लेकिन दिल्ली सरकार उन्हें नौकरी देने वाला बना रही है। दूसरा उन्हें अच्छा इंसान बनाना सिखाया जा रहा है। तीसरा उन्हें देशभक्ति पाठ्यक्रम के जरिए अच्छा नागरिक बनना सीखा रहा है। अब मेंटर कार्यक्रम भी शुरू किया है।


जब बच्चा बड़ा होता है तो उसके ऊपर कई प्रेशर होते हैं जिसे वो संभाल नहीं पाता। थक हारकर आत्महत्या करता है। क्योंकि उसे कोई सुनने वाला नहीं होता। ऐसे में देश का मेंटर अभियान छात्रों को एक ऐसा मेंटर देगा जिसे वो अपना बड़ा भाई या बहन समझ कर अपनी हर तरह की समस्या बताकर सुलझा सकते हैं। मेंटर को इस कार्यक्रम में सिर्फ छात्रों से फोन पर बात करनी है। दूसरा ये अभियान छात्रों को भविष्य को लेकर भी मार्गदर्शित भी करेंगे। बच्चें को हर क्षेत्र के फायदे नुकसान बताएंगे।तीसरा मेंटर बच्चे को अच्छा नागरिक बनने में भी मदद करेगा। उन्हें जीवन कौशल का ज्ञान देगा। गलत रास्ते पर जाने से रोकेगा। मेंटर की मेहनत से अगर एक बच्चा भी कुछ बन जाता है तो लगेगा कि इन मेंटर ने भी राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दिया है। जब देश भर से युवा मेंटर कार्यक्रम से जुडेंगे तो समझो ये देश परिवार की तरह जुड़ जाएगा।

इस मौके पर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारा है। सरकार का उद्देश्य इस अभियान को जनआंदोलन बनाना है। उन्होंने कहा कि हर स्कूल के शिक्षक छात्रों से कक्षा में इस अभियान के बारे में चर्चा करें। उन्हें मेंटरशिप कार्यक्रम के बारे में बताए कि जो युवा उनसे जुड़ेंगे वो उनके भविष्य को बेहतर बना सकते हैं। सरकार ने मेंटरशिप कार्यक्रम के लिए एक एप भी बनाया है। देश के किसी भी कोने से जो युवा दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को मार्गदर्शित करना चाहते हैं उन्हें इस एप पर पंजीकृत करना होगा। इसके बाद उन्हें पांच बच्चे दिए जाएंगे जिन्हें वो मेंटर के तौर पर मार्गदर्शित करेंगे। उन्होंने कहा कि देश के मेंटर कार्यक्रम से जुड़कर युवा हमारे देश के भविष्य को बेहतर बना सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.