Move to Jagran APP

दिल्ली में 100 उत्कृष्टता स्कूल होंगे शुरू, छात्रों को मिलेगी ये सुविधाएं

प्रतिभाशाली छात्रों के प्रतिभाओं को खोज कर उन्हें और बेहतर करने के उद्देश्य से स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस की शुरुआत की जा रही है। अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस इन स्कूलों में रचनात्मकता और समस्या समाधान कौशलों पर केंद्रित शिक्षण द्वारा बच्चों को सीखने का अवसर मिलेगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 23 Mar 2021 05:06 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 05:06 PM (IST)
दिल्ली में 100 उत्कृष्टता स्कूल होंगे शुरू, छात्रों को मिलेगी ये सुविधाएं
दिल्ली सरकार के स्कूल आफ एक्सीलेंस का माडल’ सौ. दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले प्रतिभाशाली छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (विशेष उत्कृष्टता के स्कूल) की शुरुआत करने जा रही है। ये स्कूल विभिन्न विषयों जैसे विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित , प्रदर्शन और दृश्य कला आदि जैसे क्षेत्रों में प्रतिभाशाली छात्रों की प्रतिभाओं को और विकसित करेंगे। इन विद्यालयों का चयन विद्यार्थी अपनी पसंद के आधार पर करेंगे,जहां उन्हें 9वीं से 12वीं तक की शिक्षा दी जाएगी। ये माडल राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के शिक्षा माडल के अंतिम चार वर्षो पर आधारित होगा।

loksabha election banner

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि हम स्पेशलाइजेशन के युग में जी रहे हैं और हमारे बच्चों को ऐसे अवसरों की जरूरत है जो भविष्य की चुनौतियों के लिए उन्हें तैयार कर सके। हर बच्चा खुद में अनूठा और प्रतिभाशाली है और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उन्हें अपने जीवन में उच्च सफलता प्राप्त करने का अवसर और मार्गदर्शन मिले। इस दिशा में स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस हमारे बच्चों को उनकी प्रतिभा का विकास करने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों को अपग्रेड कर उन्हें मौजूदा आरपीवीवी के स्तर पर लाया जाएगा और नए स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस में बच्चों की रुचि के मुताबिक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रतिभाशाली छात्रों के प्रतिभाओं को खोज कर उन्हें और बेहतर करने के उद्देश्य से स्कूल आफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस की शुरुआत की जा रही है। अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस इन स्कूलों में रचनात्मकता और समस्या समाधान कौशलों पर केंद्रित शिक्षण द्वारा बच्चों को सीखने का अवसर मिलेगा। बच्चों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए इन स्कूलों को विश्वविद्यालयों और उद्योगों के साथ भी जोड़ा जाएगा। साथ ही मेंटरशिप कार्यक्रम के तहत उनका मार्गदर्शन किया जाएगा। इससे कुछ दिन पहले ही दिल्ली सरकार अपने शिक्षा बोर्ड का गठन कर चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.