Move to Jagran APP

Delhi Budget 2021: दिल्ली सरकार का शिक्षा, स्वास्थ्य और इंफ्रास्ट्रक्चर पर सबसे अधिक फोकस

Delhi Budget 2021दिल्ली सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में अपना सातवां बजट पेश किया इस बजट में सरकार का सबसे अधिक फोकस शिक्षा पर है। सरकार ने इसके लिए झोली खोलकर पैसे खर्च करने का प्राविधान रखा है। शिक्षा के लिए 16 हजार 377 करोड़ रुपये का प्राविधान है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 01:24 PM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 07:38 PM (IST)
Delhi Budget 2021: दिल्ली सरकार का शिक्षा, स्वास्थ्य और इंफ्रास्ट्रक्चर पर सबसे अधिक फोकस
वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने विधानसभा में दिल्ली का बजट पेश किया।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Budget 2021: दिल्ली सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में अपना सातवां बजट पेश किया, इस बजट में सरकार का सबसे अधिक फोकस शिक्षा, स्वास्थ्य और इंफ्रास्ट्रक्चर पर है। सरकार ने इसके लिए झोली खोलकर पैसे खर्च करने का प्राविधान रखा है। इसमें सबसे अधिक शिक्षा पर जोर दिया गया है।  

loksabha election banner

इस बार के बजट में शिक्षा के लिए सबसे अधिक 16 हजार 377 करोड़ रुपये का प्राविधान रखा गया है। बीते बजट में सरकार की ओर से शिक्षा के लिए 15 हजार 815 करोड़ रुपये का प्राविधान रखा गया था। इससे साफ होता है कि दिल्ली सरकार शिक्षा के मामले में दिल्ली को एक अलग मुकाम पर पहुंचाना चाहती है। इसे पढ़े लिखों का शहर बनाने की दिशा में जोर शोर से काम किया जा रहा है। इस वजह से इस पर पैसे भी अधिक खर्च किए जा रहे हैं। 

दिल्ली सरकार ने इस बार 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है जो अब तक दिल्ली का सबसे बड़ा बजट है। इसमें शिक्षा के लिए 16,377 करोड़ रुपये, स्वास्थ्य के लिए 9,934 करोड़ रुपये, इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 9,394 करोड़ रुपये  का प्राविधान किया गया है। इसके अलावा गरीब तबके को ध्यान में रखते हुए भी कुछ कदम उठाए गए हैं। इसमें झोपड़पट्टी में रहने वालों के लिए फ्लैट्स बनाने को 5,328 करोड़ रुपये और अनाधिकृत कॉलोनियों के लिए 1,550 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

शिक्षा के लिए सबसे ज्यादा 16377 करोड़ रुपये का प्रावधान 

दिल्ली सरकार ने बजट में शिक्षा के लिए सबसे ज्यादा पैसे आवंटित किए हैं। वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि उच्च शिक्षा में आजादी से अब तक बहुत बेहतर काम नहीं कर पाए हैं, मगर हमारी सरकार इस क्षेत्र पर बहुत ध्यान दे रही है। दिल्ली में अच्छे शिक्षकों को तैयार करने के लिए एक विश्वविद्यालय बनेगा। दिल्ली में ला विश्वविद्यालय बनेगा। शिक्षा के क्षेत्र पर इस बार 16377 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

दिल्ली में पहली बार डिजिटल बजट पेश किया गया। सरकार की तरफ से पहली बार डिजिटल तरीके से करीब 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया। ये बजट पिछली बार से करीब 5000 करोड़ रुपये ज्यादा का है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.