Move to Jagran APP

Delhi Bird Flu: बर्ड फ्लू के चलते चिकन बेचने पर लगा प्रतिबंध, हेल्पलाइन नंबर जारी

राजधानी में बर्ड फ्लू के चलते चिकन बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बाद किसी भी रूप में चिकन का क्रय या बिक्रय करना प्रतिबंधित होगा। न पैकिंग किया हुआ चिकन बेचा जा सकेगा और न ही प्रोसेसिंग किया हुआ।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 07:42 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 07:42 PM (IST)
Delhi Bird Flu: बर्ड फ्लू के चलते चिकन बेचने पर लगा प्रतिबंध, हेल्पलाइन नंबर जारी
बर्ड फ्लू के मद्देनजर स्थानीय निकायों ने लिया फैसला, मछली और मटन बेचने पर नहीं होगा प्रतिबंध।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। राजधानी में बर्ड फ्लू के चलते चिकन बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बाद किसी भी रूप में चिकन का क्रय या बिक्रय करना प्रतिबंधित होगा। न पैकिंग किया हुआ चिकन बेचा जा सकेगा और न ही प्रोसेसिंग किया हुआ। इतना ही नहीं रेस्तरां में चिकन व अंडा परोसना प्रतिबंधित होगा। मीट की दुकानों पर जिंदा मुर्गा या मुर्गी रखने पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध होगा। हालांकि लाइसेंस कृत मांस की दुकानों पर मटन और मछली बेचने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

loksabha election banner

उत्तरी-पूर्वी और दक्षिणी निगम द्वारा जारी आदेश के तहत बर्ड फ्लू से मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। इसके तहत सभी मीट की दुकानों,मीट प्रोसेसिंग इकाइयों व जीवित मुर्गा-मुर्गी रखने, उनके खरीदने-बेचने तथा उनके मीट की प्रोसेसिंग, पैकेजिंग व ब्रिकी करने पर तत्काल प्रभाव से पूर्ण प्रतिबंध होगा। अगर इसके बावजूद भी ऐसा करते हुए कोई पाया जाता है तो दुकान का लाइसेंस रद्द भी किया जा सकता है। इसके अलावा निकायों ने सभी रेस्तरां संचालकों को निर्देश दिया है कि वह पोल्ट्री मीट और पोल्ट्री प्रोडेक्ट एवं अंडे का व्यंजन न परोसे।

हेल्पलाइन नंबर भी किए जारी

तीनों निगमों के पशु चिकित्सा विभाग ने बर्ड फ्लू पर रोकथाम के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। साथ ही नागरिकों से अपील की गई है कि पक्षियों की असमान्य मृत्यु या फ्लू के लक्षण दिखाई देने पर नागरिक इन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। साथ ही ऐसे लोगों की शिकायत कर सकते हैं जो बर्ड फ्लू की रोकथाम के जारी दिशा-निर्देशों का पालन न करें तो इसकी सूचना दे। 

ये हैं हेल्पलाइन नंबर:-

पूर्वी दिल्ली नगर निगम-155303

उत्तरी दिल्ली नगर निगम- -011-23890318

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम-011-23890318

अधिकारी का जवाब

बर्ड फ्लू से लोगों को कोई दिक्कत न हो इसलिए एहतियातन चिकन की किसी भी रूप में बिक्री के लिए प्रतिबंध लगाया गया है। नागरिकों से अपील है कि वह निगमों व सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

-जय प्रकाश, महापौर, उत्तरी दिल्ली  

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.