Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, बेहद खराब श्रेणी में पहुंची हवा

Delhi Air Pollution सीपीसीबी व सफर इंडिया के अनुसार रविवार को दिल्ली में घना कोहरा होने की संभावना के कारण प्रदूषण के स्तर में और बढ़ोतरी हो सकती है। इसलिए अभी प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 13 Dec 2020 08:44 AM (IST)Updated: Sun, 13 Dec 2020 08:44 AM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में बढ़ा प्रदूषण का स्तर, बेहद खराब श्रेणी में पहुंची हवा
अगले दो दिनों तक हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में ही रहने का अनुमान है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली एनसीआर में लोगों को प्रदूषण से राहत नहीं है। हवा की गति कम होने के कारण शनिवार को दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का स्तर पिछले दिन के मुकबाले बढ़ गया। इस वजह से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई। गाजियाबाद व ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण का स्तर अधिक रहा। इस वजह से गाजियाबाद व ग्रेटर नोएडा में एयर इंडेक्स गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। पश्चिमी विक्षोम के कारण हल्की बारिश होने की संभावना के मद्देनजर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने शनिवार को प्रदूषण के स्तर में थोड़ी सुधार होने का अनुमान लगाया था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बल्कि एयर इंडेक्स में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

loksabha election banner

सीपीसीबी व सफर इंडिया के अनुसार रविवार को दिल्ली में घना कोहरा होने की संभावना के कारण प्रदूषण के स्तर में और बढ़ोतरी हो सकती है। इसलिए अभी प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। अगले दो दिनों तक हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में ही रहने का अनुमान है। सीपीसीबी के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 356 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में है। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में 295 था। इस तरह दिल्ली के एयर इंडेक्स में 61 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

एनसीआर के शहरों में सबसे कम एयर इंडेक्स गुरुग्राम का दर्ज किया गया, जहां एयर इंडेक्स 296 रहा। वहां एक दिन पहले एयर इंडेक्स 256 था। इसी तरह गाजियाबाद में एयर इंडेक्स 415 पहुंच गया, जो गंभीर श्रेणी में है। जबकि एक दिन पहले गाजियाबाद का एयर इंडेक्स 347 था।

सफर इंडिया के अनुसार दिल्ली के वातावरण में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम)-10 का स्तर 265 से बढ़कर 306 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम-2.5 का स्तर 122 से बढ़कर 177 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर पहुंच गया। वातावरण में पीएम-10 का समान्य स्तर 100 व पीएम-2.5 का सामान्य स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर माना गया है। इस तरह प्रदूषण का स्तर सामान्य से तीन गुना ज्यादा रहा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.