Move to Jagran APP

Delhi NCR Pollution 2020: दमघोंटू हवा से हुई साल की शुरुआत, साल के दूसरे दिन भी AQI 400 के पार

Delhi NCR Pollution 2020 दिल्ली-एनसीआर वाले साल 2019 से साल 2020 में प्रवेश तो कर गए हैं लेकिन वायु प्रदूषण से राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 07:57 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 07:57 AM (IST)
Delhi NCR Pollution 2020: दमघोंटू हवा से हुई साल की शुरुआत, साल के दूसरे दिन भी AQI 400 के पार
Delhi NCR Pollution 2020: दमघोंटू हवा से हुई साल की शुरुआत, साल के दूसरे दिन भी AQI 400 के पार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता/एएनआइ। दिल्ली-एनसीआर वाले साल 2019 से साल 2020 में प्रवेश तो कर गए हैं, लेकिन वायु प्रदूषण से राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। साल 2020 के दूसरे दिन भी वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) 400 के पार रहा। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के डाटा के मुताबिक, गुरुवार को आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 418, आरके पुरम में 426 और रोहिणी में 457 रहा। 

prime article banner

इससे पहले नए साल के पहले दिन दिल्ली एनसीआर वासियों को ठिठुरन भरी ठंड से तो राहत मिली, लेकिन प्रदूषण से नहीं। आलम यह रहा कि साल की शुरुआत ही दमघोंटू हवा में हुई। नववर्ष के जश्न और जाम के चलते भी प्रदूषण स्तर काफी तेजी से बढ़ा। सफर के अनुसार मंगलवार रात आठ से एक बजे के बीच प्रदूषण काफी अधिक रहा है।

सीपीसीबी द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार बुधवार को राजधानी का एयर इंडेक्स 437 रहा। एनसीआर की बात करें तो नोएडा के बाद दिल्ली में प्रदूषण का स्तर सर्वाधिक रहा। एनसीआर के अन्य शहरों का एयर इंडेक्स 400 के पार यानी गंभीर श्रेणी में रहा है। दिल्ली के सभी क्षेत्रों में एयर इंडेक्स मंगलवार रात से ही गंभीर स्तर पर बना हुआ है।

2019 में एक जनवरी को एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में यानी 393 रहा था। सफर के पूर्वानुमान के अनुसार एक जनवरी को प्रदूषण स्तर गंभीर बना रहा। मौसम की परिस्थितियां अनुकूल होने के बावजूद नए साल के जश्न ने रात आठ बजे से सुबह एक बजे के बीच प्रदूषण को काफी तेजी से बढ़ाने का काम किया। इस दौरान कई जगह आतिशबाजी हुई और ठंड के कारण लोग अलाव भी खूब जला रहे हैं। बस व ऑटो स्टेशनों पर तो लोग टायर को भी जला रहे हैं। इससे भी प्रदूषण बढ़ रहा है। रही सही कसर ट्रैफिक जाम ने पूरी कर दी। साल के पहले दिन दिल्ली के ज्यादातर क्षेत्रों में लंबा जाम रहा। इससे गाड़ियों का धुआं हवा में काफी अधिक मात्र में बढ़ता गया।

सफर के अनुसार बृहस्पतिवार से दिल्ली में एक पश्चिमी विक्षोभ का असर आने वाला है। इससे प्रदूषण में कुछ कमी आ सकती है। यह गंभीर श्रेणी से घटकर बहुत खराब स्तर पर पहुंच सकता है। शुक्रवार को प्रदूषण स्तर में काफी राहत मिलेगी और एयर इंडेक्स और घटकर खराब स्थिति में आ सकता है। कोहरा पड़ने से हवा के और जहरीली होने की संभावना है।

  • दिल्ली- 437
  • नोएडा- 438
  • फरीदाबाद- 433
  • ग्रेटर नोएडा- 420
  • गुरुग्राम- 416
  • गाजियाबाद- 412

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.