Move to Jagran APP

दिल्ली में कोंकणी अकादमी की स्थापना की घोषणा से गोवा के लोग खुश, सीएम से मिलकर दिया धन्यवाद

सीएम ने कहा कि हमें दूसरी संस्कृतियों से सीखना चाहिए इससे एकता बढ़ती है और यही हमारे भारत की सुंदरता है। मैं कोंकणी संगीत नाटक नृत्य आदि सहित अन्य कार्यक्रमों में सभी को सक्रिय रूप से भाग लेते हुए देखने के लिए बेहद ही उत्सुक हूं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 06:29 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 06:29 PM (IST)
दिल्ली में कोंकणी अकादमी की स्थापना की घोषणा से गोवा के लोग खुश, सीएम से मिलकर दिया धन्यवाद
प्रतिनिधिमंडल ने सीएम अरविंद केजरीवाल से मिल कर दिया धन्यवाद

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार की तरफ से कोंकणी अकादमी की स्थापना की घोषणा से खुश गोवा निवासियों का एक प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की और अकादमी की स्थापना को अधिसूचित करने के लिए धन्यवाद दिया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब से दिल्ली सरकार ने कोंकणी अकादमी की घोषणा की है, तब से हर तरफ से अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है और मुझे खुशी है कि लोग कोंकणी अकादमी की स्थापना से बेहद खुश हैं। यह अकादमी सिर्फ सरकारी आधार नहीं है, बल्कि यह आपकी अकादमी है। कोंकणी संस्कृति का प्रचार-प्रसार हर किसी को करना चाहिए।

loksabha election banner

सीएम ने कहा कि हमें दूसरी संस्कृतियों से सीखना चाहिए, इससे एकता बढ़ती है और यही हमारे भारत की सुंदरता है। मैं कोंकणी संगीत, नाटक, नृत्य आदि सहित अन्य कार्यक्रमों में सभी को सक्रिय रूप से भाग लेते हुए देखने के लिए बेहद ही उत्सुक हूं।

दिल्ली सरकार ने गोवा राज्य की भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए कोंकणी अकादमी की स्थापना की घोषणा की है। दिल्ली सरकार की इस घोषणा के बाद से दिल्ली में रह रहे गोवा निवासी बेहद खुश हैं। सीएम से मुलाकात के दौरान गोवा प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि कोंकणी अकादमी स्थापित करने की काफी लंबे समय से मांग की जा रही थी। हमारे लिया यह बेहद ही खुशी की बात है कि आप की सरकार ने लंबे समय से लंबित हमारी मांगों को स्वीकार किया और कोंकणी अकादमी स्थापित करने की घोषणा की। गोवा के निवासी कोंकणी अकादमी की स्थापना को अधिसूचित करने के लिए दिल्ली सरकार के शुक्रगुजार हैं। अकादमी की स्थापना से गोवा की संस्कृति और भाषा का प्रचार-प्रचार करने में मदद मिलेगी।

बता दें कि 8 जनवरी को हुई कैबिनेट की बैठक में दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में कोंकणी भाषा और संस्कृति के विकास और संवर्धन को सुगम बनाने के लिए कोंकणी अकादमी की स्थापना को मंजूरी दी थी। दिल्ली के लोगों को समृद्ध कोंकणी संस्कृति, भाषा, साहित्य और लोक कलाओं के संपर्क में लाने के लिए दिल्ली सरकार के कला, संस्कृति और भाषा विभाग के तहत अकादमी की स्थापना की जाएगी। नई स्थापित अकादमी को जल्द ही सभी आवश्यक बुनियादी ढांचे के साथ एक कार्यालय के लिए स्थान आवंटित किया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.