Move to Jagran APP

दिल्ली में रहने वाले पूवरेत्तर के राज्यों के लोगों के साथ अपराध में आई कमी

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त हिबू तमांग का कहना है कि पूवरेत्तर के लोगों की मदद के संबंध में आने वाली काल लगातार कम हो रही हैं। इससे साफ है कि उनके प्रति होने वाले अपराधों में कमी आई है। स्पूनर यूनिट में कार्यरत लगभग सौ पुलिसकर्मी उत्तर पूर्वी राज्यों के हैं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 25 Jul 2021 10:43 AM (IST)Updated: Sun, 25 Jul 2021 10:43 AM (IST)
दिल्ली में रहने वाले पूवरेत्तर के राज्यों के लोगों के साथ अपराध में आई कमी
दिल्ली में रहने वाले पूवरेत्तर के राज्यों के लोगों के साथ अपराध में आई कमी

नई दिल्ली [धनंजय मिश्र]। दिल्ली पुलिस के प्रयासों का असर दिखाई दे रहा है, राजधानी में रहने वाले पूवरेत्तर के राज्यों के लोगों के साथ होने वाले अपराध में अब कमी देखी जा रही है। दरअसल, बढ़ते अपराध को देखते हुए 2014 में इनकी सुरक्षा के लिए स्पेशल प्रोटेक्शन यूनिट फार नार्थ इस्टर्न रेजिडेंट (स्पूनर) का गठन किया गया था। स्पूनर यूनिट का कार्यभार देख रहे अतिरिक्त पुलिस आयुक्त हिबू तमांग का कहना है कि पूवरेत्तर के लोगों की मदद के संबंध में आने वाली काल लगातार कम हो रही हैं। इससे साफ है कि उनके प्रति होने वाले अपराधों में कमी आई है। स्पूनर यूनिट में कार्यरत लगभग सौ पुलिसकर्मी उत्तर पूर्वी राज्यों के हैं।

loksabha election banner

24 घंटे मुहैया कराई जाती है मदद

स्पूनर यूनिट में कार्यरत पुलिसकर्मी 24 घंटे पूवरेत्तर राज्यों के लोगों की मदद के लिए काम करते हैं। इनके साथ किसी भी तरह की समस्या आने पर वे मालवीय नगर स्थित यूनिट के कार्यालय में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। भाषाई दिक्कत न हो इसके लिए यहां पूवरेत्तर राज्यों के पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर 1093 है, जहां 24 घंटे लोग शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

पीड़ितों को कानूनी मदद के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में 48 अस्पतालों में उपचार के लिए छूट दिलाने का भी काम दिल्ली पुलिस कर रही है। मदद के लिए फेसबुक पेज और वाट्स एप समूह भी बनाए गए हैं।

नोट : वर्ष 2021 में शिकायतें एक जनवरी से 21 जुलाई तक की है, जबकि दर्ज मामले एक जनवरी से 30 जून तक के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.