Move to Jagran APP

Lockdown 2021 Extension: दिल्ली और यूपी में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, जानिये- हरियाणा का हाल

Lockdown 2021 Extension यूपी और देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ाने का एलान कर दिया है जो आगामी 31 मई तक प्रभावी रहेगा। वहीं हरियाणा सरकार कोरोना के कम मामलों के चलते लोगों को राहत देने की तैयारी कर रही है। इसका एलान रविवार शाम तक हो सकता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 08:01 PM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 07:00 AM (IST)
Lockdown 2021 Extension: दिल्ली और यूपी में 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, जानिये- हरियाणा का हाल
Lockdown 2021 Extension: दिल्ली और इससे सटे यूपी और हरियाणा के शहरों में क्या बढ़ेगा लॉकडाउन? रविवार को फैसला तय

नई दिल्ली/गाजियाबाद/गुरुग्राम, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा समेत देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को तेजी से कमी आई है, हालांकि मृत्यु के आंकड़े जरूर चिंताजनक हैं। वहीं, राहत की बात यह है कि देशभर में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 88 फीसद तक पहुंच चुकी है, वहीं दिल्ली में संक्रमण दर 3 फीसद के करीब पहुंच चुकी है। इस बीच शनिवार शाम को यूपी सरकार ने प्रदेश में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाने का एलान किया, जबकि रविवार दोपहर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में भी आगामी 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। 

loksabha election banner

वहीं,  दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार ने एलान किया है आगामी 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी। ऐसे में दिल्ली और हरियाणा सरकार भी मध्य प्रदेश की तरह आगामी 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का एलान कर सकती है। इस पर अंतिम फैसला रविवार को ही होगा, जबकि यूपी में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। 

हरियाणा में  कामकाज में ढील देने का हो सकता है एलान

कोरोना वायरस संक्रमण के साथ ब्लैक फंगस ने भी लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। ऐसे में हरियाणा में महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा (लॉकडाउन) आगे बढ़ाया जाएगा या फिर सख्त पाबंदियों के साथ नियमों को ढिलाई दी जाएगी, इसका फैसला रविवार को ही होगा। इसमें कोई शक नहीं है कि हरियाणा में सख्ती का असर नजर आने लगा है। जहां लॉकडाउन से पहले रोजाना कोरोना के मामले 15,000 से अधिक आ रहे थे, वहीं अब 5000 के आसपास आ चुके हैं। आलम यह है कि अब बेड, ऑक्सीजन के लिए मारामारी भी नहीं है। हरियाणा में फिलहाल नॉन ऑक्सीजन के 12,350 और ऑक्सीजन के 7495 बेड्स खाली हैं। वहीं, ICU के 873 बेड के साथ 304 वेंटिलेटर भी खाली हैं। उधर, हरियाणा के गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की मानें तो सख्ती जारी रहेगी, जिससे कोरोना के मामलों पर और जल्द काबू पाया जा सके। सख्ती को लेकर रविवार शाम तक फैसला होगा।

दिल्ली में सख्ती पर लगी मुहर, लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाया गया

देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड कमी आई है। शनिवार को 24 घंटे के दौरान 2,260 नए कोरोना मरीज मिले हैं, जबकि 182 लोगों की मौत हो गई। वहीं, इससे पहले शहर में 20 अप्रैल को  28,000 से ज्यादा संक्रमण के मामले दर्ज किए गए थे, ये संख्या घटकर अब 2000 से कुछ अधिक रह गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 6,453 लोग संक्रमण से ठीक हुए हैं। संक्रमण दर 3 फीसद के आसपास पहुंच गई है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगामी 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का एलान किया है। बता दें कि दिल्ली में भी आगामी 24 मई की सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन प्रभावी है।

यूपी में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 10,000 के नीचे आ रहे हैं और इसके साथ रिकवरी रेट 93.2 फीसद आ गई है। शनिवार को 24 घंटे के दौरान कोरोना के नए मामले  6046 मिले हैं।  इसके साथ ही राहत की एक और बात यह है कि 17,540 लोग डिस्चार्ज भी हुए हैं। कोरोना के मामलों में कमी आने के बावजूद योगी आदित्यनाथ जल्दबाजी में लॉकडाउन खत्म करने के मूड में नहीं है। लोगों को धीरे-धीरे राहत दी जाएगी,इसी लिए लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। 

ये भी पढ़ेंः Indian Railways: यूपी-बिहार समेत इन पांच राज्यों के यात्री ध्यान दें, 27 मई तक रद रहेंगी कई ट्रेनें; देखें लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.