Move to Jagran APP

DDA Flats in Delhi: नए वर्ष पर आएगी डीडीए की आवासीय योजना, लोगों को होगा फायदा

नए साल में नई आवासीय योजना का उपहार देने पर डीडीए बोर्ड ने बुधवार को मुहर लगा दी है। करीब 1200 फ्लैट की इस योजना की पूरी प्रक्रिया आनलाइन होगी। सिर्फ आवंंटन के समय ही व्यक्ति को मौके पर मौजूद रहना पड़ेगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 06:45 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 09:33 AM (IST)
DDA Flats in Delhi: नए वर्ष पर आएगी डीडीए की आवासीय योजना, लोगों को होगा फायदा
करीब 1200 फ्लैट की इस योजना की पूरी प्रक्रिया आनलाइन होगी।

नई दिल्ली [संतोष सिंह]। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की नई आवासीय योजना का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। नए साल में नई आवासीय योजना का उपहार देने पर डीडीए बोर्ड ने बुधवार को मुहर लगा दी है। करीब 1200 फ्लैट की इस योजना की पूरी प्रक्रिया आनलाइन होगी। सिर्फ आवंंटन के समय ही व्यक्ति को मौके पर मौजूद रहना पड़ेगा। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर यह व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

अनिल बैजल की अध्यक्षता में नई आवासीय योजना को मिली मंजूरी

डीडीए बोर्ड की बैठक उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई जिसमें नई आवासीय योजना को मंजूरी दी गई। इस योजना में शामिल अधिकतर फ्लैट उच्च आय समूह (एचआइजी) और मध्य आय समूह (एम आई जी) के नए फ्लैट हैं। बैठक में डेवलपर की तर्ज पर फ्लैट बेचने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया। हालांकि, ट्रांजिट ओरिऐंटेड डेवलपमेंट कॉरिडोर (टीओडी) के तहत त्रिलोकपुरी में नए आवास बनने का रास्ता भी साफ हो गया है। जल्द ही नए नियमों को लेकर लोगों से सुझाव भी आमंत्रित किए जाएंगे।

जनवरी के दूसरे सप्ताह तक योजना केे लांच होने की उम्मीद

जनवरी के दूसरे सप्ताह तक योजना को लांच किए जाने की उम्मीद है। इसमें शामिल एचआइजी फ्लैट करीब सवा करोड़ रुपये से लेकर लगभग ढाई करोड़ रुपये कीमत तक के हो सकते हैं। हालांकि, कीमत को लेकर अबतक अंतिम फैसला नहीं हुआ है। डीडीए अधिकारी ने बताया कि डीडीए की यह पहली आवासीय योजना होगी जिसमें ब्रोशर से लेकर आवेदन करने तक की प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से पूरा किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष डीडीए कोई आवासीय योजना लांच नहीं कर पाया है। ऐसे में संक्रमण से बचाव के लिए ऑनलाइन विधि को ही अपनाते हुए आवासीय योजना लाने के लिए डीडीए द्वारा अलग से पोर्टल तैयार किया गया है।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

फ्लैट खरीदने के लिए डीडीए की वेबसाइट के जरिए अपनी विशेष आइडी जनरेट कर आवेदन करना होगा। फ्लैट के विकल्प और साइज चुनने के बाद पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवासीय योजना में शामिल फ्लैट

जसोला विहार-शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन के पास करीब 225 एचआइजी फ्लैट

द्वारका सेक्टर 19-बी में करीब 345 एमआइजी फ्लैट।

द्वारका सेक्टर-16 में लगभग 348 एचआइजी फ्लैट।

मंगलापुरी में 276 कमजोर आय वर्ग (ईडबल्यूएस) फ्लैट।

अनधिकृत कॉलोनियों में विकास के काम की होगी निगरानी

डीडीए बोर्ड ने अनधिकृत कॉलोनियों में विकास के लिए समयबद्ध तरीके से काम करने का फैसला किया है। आने वाले दिनों में अनधिकृत कॉलोनियों के विभिन्न इलाकों में अतिरिक्त सुविधाएं विकसित की जाएंगी। विकास कार्योंं की निगरानी भी होगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.