Move to Jagran APP

DDA Housing Scheme 2019: दिल्ली में पूरा होगा घर का सपना, लॉन्च हो रही फ्लैटों की स्कीम; पढ़ें अहम जानकारी

DDA Housing Scheme 2019 के तहत नई आवासीय योजना में फ्लैटों की संख्या 10370 से बढ़कर करीब 18 हजार हो गई है। इसमें 7500 ईडब्ल्यूएस 8800 एलआइजी 2250 एमआइजी 450 एचआइजी फ्लैट हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 10:22 AM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 03:06 PM (IST)
DDA Housing Scheme 2019: दिल्ली में पूरा होगा घर का सपना, लॉन्च हो रही फ्लैटों की स्कीम; पढ़ें अहम जानकारी
DDA Housing Scheme 2019: दिल्ली में पूरा होगा घर का सपना, लॉन्च हो रही फ्लैटों की स्कीम; पढ़ें अहम जानकारी

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की नई आवासीय योजना-2019 में आम जनता 25 मार्च से फ्लैट के लिए आवेदन कर सकेगी। योजना का ड्रॉ लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद निकाला जाएगा। योजना से संबंधित पूरी जानकारी डीडीए की वेबसाइट पर मिलेगी। नई आवासीय योजना में फ्लैटों की संख्या 10370 से बढ़कर करीब 18 हजार हो गई है। इसमें 7500 ईडब्ल्यूएस, 8800 एलआइजी, 2250 एमआइजी, 450 एचआइजी फ्लैट हैं। इसमें अधिकतर फ्लैट नरेला और वसंत कुंज में हैं। 

prime article banner

डीडीए के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, विज्ञापन के जरिए इस स्कीम में फ्लैट्स की पूरी जानकारी लोगों को दी जाएगी। मार्च के मध्य तक लोग फ्लैट्स के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर देंगे। इस स्कीम का ड्रॉ जून-जुलाई में निकाले जाने की संभावना है।

यह भी शर्त

डीडीए के ईडब्ल्यूएस फ्लैट खरीदारों को करीब 3 लाख रुपये तक की छूट देने जा रहा है। इसमें 5 साल के लॉकिंग पीरियड की शर्त भी जोड़ी गई है। यानी फ्लैट खरीदार पांच साल तक फ्लैट बेच नहीं सकेंगे। बाकी फ्लैटों पर कोई लॉकिंग पीरियड नहीं होगा।

लोगों को मिली राहत

लॉन्च होने जा रही डीडीए फ्लैटों की स्कीम में इस बार लोगों को बड़ी राहत मिलने जा रही है। डीडीए के मुताबिक, अगर दिल्ली में आपके पास फ्लैट है, तो भी आप इस स्कीम में आवेदन कर सकेंगे। पूर्व में यह नियम था कि दिल्ली में पहले से फ्लैट होने की स्थिति में लोग आवेदन करने से वंचित रह जाते थे। वहीं, इसमें एक शर्त भी जोड़ी गई है, जिसके तहत इस फ्लैट का साइज 67 वर्ग मीटर से बड़ा नहीं होना चाहिए। 

बढ़ाई गई है फ्लैटों की संख्या

फरवरी में हुई डीडीए बोर्ड मीटिंग में फैसला हुआ है कि 2000 और फ्लैट इस स्कीम में जोड़े जाएंगे। पूर्व में फ्लैट्स की संख्या 10300 बताई गई थी, लेकिन 15000 से अधिक फ्लैटों की संख्या हो जाएगी। बताया जा रहा है कि इसी कवायद के चलते ही स्कीम में करीब एक हफ्ते की देरी हुई है।

साथ ही इस बार की स्कीम पूरी तरह ऑनलाइन होगी। लेकिन जिन लोगों को इसमें परेशानी आएगी। उनकी मदद के लिए डीडीए हेल्प डेस्क की व्यवस्था भी कर रहा है। ऐसे में लोग हेल्प डेस्क की मदद से अपने आवेदन ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। 

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरें पढ़ें यहां, बस एक क्लिक पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.