Move to Jagran APP

Hathras Case Protest at Jantar Mantar: हाथरस की बेटी के दोषियों को जल्द मिले फांसी: केजरीवाल

Hathras Case Protest at Jantar Mantar हाथरस पीड़िता की मौत के बाद उत्तर प्रदेश से लेकर दिल्ली तक पूरा मामला सियासी रूप ले लिया है। यूपी सरकार के खिलाफ दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 06:39 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 07:23 AM (IST)
Hathras Case Protest at Jantar Mantar: हाथरस की बेटी के दोषियों को जल्द मिले फांसी: केजरीवाल
दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश के हाथरस की बेटी को न्याय दिलाने की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) शुक्रवार को जंतर-मंतर पर आयोजित जन आंदोलन में शामिल हुई और इस संयुक्त आंदोलन को अपना पूर्ण समर्थन दिया। जन आंदोलन में मौजूद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हाथरस की बेटी के दोषियों को जल्द से जल्द फांसी की सजा दी जाए, ताकि भविष्य में कोई इस तरह की हिम्मत न कर सके। पीड़ित परिवार को खुला छोड़ दिया जाए, वह जिससे मिलना चाहे उससे मिले। ऐसे समय में परिवार सहानुभूति चाहता है। उन्होंने कहा कि पीडि़ता को ठीक से इलाज नहीं मिला। अंत में उसकी जान चली गई। उसके बाद कई दिनों तक दुष्कर्म की एफआइआर दर्ज नहीं हुई। फिर रात को उसके शव को जला दिया गया। भगवान उसकी आत्मा को शांति दें और उसे अपने चरणों में जगह दें।

loksabha election banner

केजरीवाल ने कहा कि आरोपितों को बचाने की कोशिश की गई। यह ठीक नहीं है। देश में कहीं भी किसी के साथ दुष्कर्म नहीं होना चाहिए और इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। सभी सरकारों, पार्टियों और पूरे देश को मिलकर ऐसी व्यवस्था करनी पड़ेगी कि बहू-बेटियां सुरक्षित हो सकें। हमारी और पूरे देश की उत्तर प्रदेश सरकार से विनती है कि जो दोषी हैं, उन लोगों को सख्त से सख्त सजा दी जाए। उनको जल्दी से जल्दी फांसी दिलवाई जाए। वहीं, आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भी कहा जा रहा है कि दुष्कर्म तो हुआ ही नहीं था। कई सारी ऐसी घटनाएं हैं, जिसकी वजह से लोगों के मन में यह आ रहा है कि मामले को ढकने और दोषियों को बचाने की कोशिश की जा रही है। यह नहीं होना चाहिए। जिस परिवार ने यह सब भुगता है, उस परिवार की बच्ची गई है। उस परिवार को इस समय सहानुभूति चाहिए। उस परिवार को समाज और सरकार का सहारा चाहिए। मीडिया में जो चल रहा है, जिस तरह का व्यवहार परिवार के साथ हो रहा है, वह सही नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोई कहता है कि उत्तर प्रदेश में दुष्कर्म हो रहा है तो कोई कहता है कि राजस्थान में भी तो हुआ। यह तो कोई तर्क नहीं है। राजस्थान में हो, वह हमारी बेटी है।

हाथरस हत्याकांड को लेकर जंतर-मंतर पर दिनभर गरमाई रही सियासत

हाथरस हत्याकांड को लेकर जंतर-मंतर पर शुक्रवार को सियासत गरम रही। समाजवादी पार्टी (सपा) व वाम दल के साथ ही वाम संगठनों से जुड़े लोगों ने विरोध- प्रदर्शन किया। पोस्टर-बैनर लहराते हुए 'पीडि़ता को न्याय दो, 'उत्तर प्रदेश सरकार को बर्खास्त करो, जैसी मांगों के साथ प्रदर्शनकारी दिनभर डटे रहे। हालांकि, प्रदर्शनकारियों की भीड़ में कोरोना संक्रमण को लेकर शारीरिक दूरी व मास्क के नियम-कायदे भी टूटे। वहीं, भीड़ के कारण जनपथ, राजीव चौक व पटेल चौक मेट्रो स्टेशन के गेट भी कुछ देर के लिए बंद करने पड़े।

इस प्रदर्शन में माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी, माकपा की पोलित ब्यूरो सदस्य वृंदा करात, भाकपा के महासचिव डी राजा, भीम आर्मी के चंद्रशेखर व फिल्म अभिनेत्री स्वरा भास्कर समेत अन्य लोग शामिल हुए। प्रदर्शनकारी महिलाओं ने पीडि़ता को लेकर बनाए गए एक पोस्टर पर लिपिस्टिक से हस्ताक्षर कर उत्तर प्रदेश पुलिस के खिलाफ गुस्से का इजहार किया। येचुरी ने कहा कि इस मामले में योगी सरकार का जिस तरह का रवैया है, उसमें उन्हें सत्ता में बने रहने का अधिकार नहीं है। इसके पहले दोपहर में जंतर-मंतर पर सपा, दिल्ली की पूर्व अध्यक्ष उषा यादव व पूर्व महासचिव आरएस यादव के नेतृत्व में मौन सत्याग्रह किया गया।

ये भी पढ़ेंः Hathras Case: दिल्ली के महर्षि वाल्मीकि मंदिर में प्रार्थना सभा का आयोजन, प्रियंका गांधी हुईं शामिल

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.