Move to Jagran APP

दिल्ली में वीआइपी से लेकर मजदूरों तक के कोविड टीकाकरण में जुटा प्रशासन, बस्तियों में जा रहे कर्मचारी

कोरोना से जान की हानि न हो इसके लिए टीकाकरण बहुत जरुरी है। टीकाकरण न कराने पर कोरोना से जान जाने का जोखिम ज्यादा है। ऐसे में सभी को टीकाकरण को इसके लिए नई दिल्ली जिला प्रशासन विशेष पहल कर रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 06:05 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 08:18 AM (IST)
दिल्ली में वीआइपी से लेकर मजदूरों तक के कोविड टीकाकरण में जुटा प्रशासन, बस्तियों में जा रहे कर्मचारी
बुजुर्गों और झुग्गी बस्तियों में जाकर किया जा रहा है टीकाकरण

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। कोरोना से जान की हानि न हो इसके लिए टीकाकरण बहुत जरुरी है। टीकाकरण न कराने पर कोरोना से जान जाने का जोखिम ज्यादा है। ऐसे में सभी को टीकाकरण को इसके लिए नई दिल्ली जिला प्रशासन विशेष पहल कर रहा है। जिसमें वीआइपी से लेकर निर्माण कार्यों में जुटे मजदूरों का टीकाकरण किया जा रहा है। यही वजह है कि 28 दिसंबर को जहां जिले में टीकाकरण के तहत पहली खुराक देने में सौ प्रतिशत का आंकड़ा पूरा कर लिया था अब दूसरी डोज के लिए मेहनत की जा रही है। परिणाम स्वरूप 87 प्रतिशत दूसरी खुराक का लक्ष्य पा लिया है। आने वाले दिनों में इसे सौ प्रतिशत करने पर कार्य किया जा रहा है।

loksabha election banner

जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नई दिल्ली जिला बहुत ही चुनौती पूर्ण जिला है। यहां न केवल दूसरे देशों के दूतावास हैं बल्कि सांसद और मंत्रियों के साथ ही वरिष्ठ नौकरशाह भी यहां रहते हैं। ऐसे में उनके यहां पर रहने वाले कर्मियों और लोगों को टीकाकरण हो इस पर विशेष कार्य किया जा रहा है। जिले की 240 टीम हर घर दस्तक अभियान के तहत ऐसे लोगों की पहचान कर रही हैं जहां पर टीकाकरण नहीं हुआ है। इसके साथ ही प्रगति मैदान परियोजना के साथ ही सेंट्रल विस्टा परियोजना में लगे मजदूरों का भी निर्माण स्थल पर जाकर टीकाकरण किया जा रहा है। इसी तरह का कार्य वैक्सीनेशन और व्हील के माध्यम से झुग्गी झोपड़ियों में किया जा रहा है।

वहां पर विशेष कैंप के जरिये मजदूरों को पहली डोज के बाद दूसरी खुराक देने की व्यवस्था प्रशासन कर रहा है। कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए जिले में अब तक 18 लाख नागरिकों की कोरोना जांच हो चुकी है। जिसमें एरोसिटी से लेकर एयरपोर्ट क्षेत्र और गणतंत्र दिवस पर शामिल हुए कलाकारों और कर्मियों की विशेष जांच की गई है। इतना ही नहीं होम आइसोलेशन में मरीजों को दिक्कत न हो इसके लिए 96 टीम उनकी निगरानी कर रही हैं।

इतना ही बाजारों में लोगों को सुरक्षित व्यापार हो सके इसके लिए बाजारों को भी सौ प्रतिशत टीकाकरण के दायरे में लाया जा रहा है। सरोजनी नगर मार्केट को दिल्ली का पहला सौ प्रतिशत टीकाकरण वाला मार्केट घोषित किया था। अधिकारी ने बताया कि दिल्ली का एक मात्र जिला हैं जिसमें न केवल नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) जैसा इलाका बल्कि दिल्ली कैंटोनमैंट बोर्ड भी इसी जिले में आता है। ऐसे में सभी एजेंसियों से तालमेल करके काम कर रहे हैं। साथ ही लोगों को कोरोना बचाव के लिए बनाए गए नियमों का पालन करने के लिए जागरुक कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.