Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine: दिल्ली में 56 सरकारी अस्पतालों में बुजुर्गों को लगेगा निशुल्क टीका, आज से अभियान शुरू

टीकाकरण के लिए पहचान पत्र जरूरी है। आधार कार्ड मतदाता पहचान पत्र या सरकारी विभाग द्वारा जारी फोटो युक्त कोई भी पहचान पत्र मान्य होगा। वहीं पुरानी बीमारियों से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को किसी भी नजदीकी डाक्टर से बीमारी का प्रमाण पत्र लेना होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 07:45 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 07:59 AM (IST)
Coronavirus Vaccine: दिल्ली में 56 सरकारी अस्पतालों में बुजुर्गों को लगेगा निशुल्क टीका, आज से अभियान शुरू
सरकारी व निजी क्षेत्र के कुल 192 अस्पतालों में होगा टीकाकरण

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। राजधानी में सोमवार से बुजुर्गों व पुरानी बीमारियों से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। सुबह से को-विन व आरोग्य सेतु एप पर लोगों का पंजीकरण शुरू हो जाएगा। सोमवार को बुजुर्गों व पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों का टीकाकरण दोपहर 12 बजे से शुरू होगा। इसलिए उन्हें टीकाकरण के लिए एप पर दोपहर 12 बजे से तीन बजे के बीच का समय टीकाकरण के लिए मिलेगा।

loksabha election banner

एप के माध्यम से टीकाकरण के लिए लोग अपनी सुविधा के अनुसार समय निर्धारित करा सकेंगे। मंगलवार से प्रतिदिन सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक बुजुर्गों व पुरानी बीमारियों से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टीका लग सकेगा। दिल्ली में कुल 192 अस्पतालों में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इसके तहत 56 सरकारी अस्पतालों में निशुल्क व 136 निजी अस्पतालों में 250 रुपये भुगतान कर कोरोना का टीका लगाया जा सकेगा।

136 निजी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए करना पड़ेगा 250 रुपये भगुतान

लोगों के पास यह चयन करने का विकल्प होगा कि वे सरकारी अस्पतालों में टीका लगवाना चाहते हैं या फिर निजी अस्पताल में। वे अपनी सुविधा और जरूरत के अनुसार अस्पताल का चयन कर सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के लिए पहले को-विन एप व आरोग्य सेतु एप पंजीकरण करना जरूरी है। बगैर पंजीकरण के लिए सीधे टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचने वालों को टीका नहीं लगाया जाएगा। पहले यह कहा गया था कि वाक-इन के माध्यम से भी टीकाकरण होगा। लेकिन, माना जा रहा है कि वाक-इन की सुविधा होने पर टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए एप के माध्यम से पंजीकरण कराकर टीकाकरण करने का फैसला किया गया है। हालांकि, सोमवार से शुरुआती एक-दो दिनों तक प्रमुखता सूची में आने वाले लोग सीधे टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर टीका लगवा सकते हैं। क्योंकि रविवार तक एप में बुजुर्गों व पुरानी बीमारियों से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का पंजीकरण नहीं हो सका था। दिल्ली में 60 साल से अधिक उम्र के 21 लाख 24 हजार 436 लोग हैं, जिन्हें टीका लगेगा।

टीकाकरण के लिए क्या होगा जरूरी

टीकाकरण के लिए पहचान पत्र जरूरी है। आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या सरकारी विभाग द्वारा जारी फोटो युक्त कोई भी पहचान पत्र मान्य होगा। वहीं, पुरानी बीमारियों से पीड़ित 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को किसी भी नजदीकी डाक्टर से बीमारी का प्रमाण पत्र लेना होगा। केंद्र सरकार ने 20 बीमारियों की सूची जारी की है। इसके आधार पर डाक्टर प्रमाण पत्र जारी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.