Move to Jagran APP

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच दिल्ली में बढ़ी टीकाकरण की रफ्तार

दिल्ली में कोविशील्ड व कोवैक्सीन के बाद अब चार निजी अस्पतालों में स्पुतनिक टीका भी उपलब्ध हो गया है लेकिन कोवैक्सीन की पहली डोज लोगों को नहीं मिल पा रही है। अभी कोवैक्सीन की सिर्फ दूसरी डोज लग रही है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 04 Jul 2021 03:05 PM (IST)Updated: Sun, 04 Jul 2021 03:05 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच दिल्ली में बढ़ी टीकाकरण की रफ्तार
दिल्ली में अभी कोवैक्सीन की दो लाख 23 हजार डोज उपलब्ध है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच दिल्ली में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ी है। पिछले कुछ दिनों से लगातार हर रोज डेढ़ लाख से अधिक लोगों को टीका लग रहा है। वैसे तो दिल्ली में कोविशील्ड व कोवैक्सीन के बाद अब चार निजी अस्पतालों में स्पुतनिक टीका भी उपलब्ध हो गया है, लेकिन कोवैक्सीन की पहली डोज लोगों को नहीं मिल पा रही है। अभी कोवैक्सीन की सिर्फ दूसरी डोज लग रही है। इस वजह से कोवैक्सीन लगवाने के इच्छुक लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। जबकि निजी अस्पतालों में कोवैक्सीन की दूसरी डोज का स्लाट खाली रह रहा है।

loksabha election banner

दूसरी डोज का स्लाट खाली

शनिवार को भी फोर्टिस, मैक्स, अपोलो, प्राइमस सुपर स्पेशियलिटी, सर्वोदय मेडिसेंटर, मधुकर रेनबो अस्पताल सहित कई टीकाकरण केंद्रों पर कोवैक्सीन की दूसरी डोज का स्लाट खाली था। वसंत कुंज स्थित फोर्टिस अस्पताल का कहना है कि काफी लोग बगैर एप्वाइंटमेंट के भी अस्पताल पहुंचकर टीका लगवा रहे हैं। स्लाट खाली होने का यह एक कारण हो सकता है। कोवैक्सीन की पहली डोज के लिए भी लोग पूछ रहे हैं, लेकिन अभी सिर्फ दूसरी डोज देने का प्रविधान होने से पहली डोज लेने के इच्छुक लोगों को मना करना पड़ रहा है।

दरअसल, मई के अंतिम सप्ताह व जून के शुरुआती दिनों में टीके की कमी के कारण कोवैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके लोगों को दूसरी डोज नहीं मिल पा रही थी। इस वजह से कोवैक्सीन उपलब्ध होने पर दिल्ली में इस टीके की सिर्फ दूसरी डोज देने का प्रविधान किया गया। ताकि कोवैक्सीन टीके की पहली डोज ले चुके लोगों को दूसरी डोज मिल सके। करीब तीन सप्ताह से यही व्यवस्था बरकरार है।

टीकाकरण अभियान से जुड़े अधिकारी कहते हैं कि एक सप्ताह में कोवैक्सीन की पहली डोज देने का काम शुरू होने की उम्मीद है। इस संदर्भ में परिवार कल्याण निदेशालय की निदेशक डा. मोनिका राणा से जानकारी हासिल करने को मैसेज किया गया, लेकिन उन्होंने जवाब नहीं दिया। वैसे दिल्ली में अभी कोवैक्सीन की दो लाख 23 हजार डोज उपलब्ध है।

मौलाना आजाद मेडिकल कालेज की निदेशक प्रोफेसर डा. सुनीला गर्ग ने कहा कि एनसीआर के कई शहरों में कोवैक्सीन की पहली डोज लग रही है। दिल्ली में भी कोविशील्ड की कमी नहीं है। इसलिए किसी एक टीके के लिए इंतजार न करें, जो टीका उपलब्ध है उसे जल्दी लगवाना जरूरी है।

दिल्ली में पिछले छह दिनों में टीकाकरण

तीन जुलाई- 1,55,352 (शाम करीब छह बजे तक)

दो जुलाई- 1,60,738

एक जुलाई- 1,57,719

30 जून- 1,46,154

29 जून- 2,03,153

26 जून- 2,04,708

अब तक कुल टीकाकरण- 83,70,660

पहली डोज- 64,64,550

दूसरी डोज- 19,06,110


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.