Move to Jagran APP

Coronavirus Shaheen Bagh: फिर सुर्खियों में दिल्ली का शाहीन बाग, यहां हैं सबसे ज्यादा हॉटस्पॉट

Coronavirus Shaheen Baghशाहीन बाग में 100 दिन से ज्यादा चले धरने और जमातियों के कारण यह क्षेत्र दिल्ली में सबसे अधिक पांच हॉटस्पॉट वाला इलाका बन चुका है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 09:38 AM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 09:38 AM (IST)
Coronavirus Shaheen Bagh: फिर सुर्खियों में दिल्ली का शाहीन बाग, यहां हैं सबसे ज्यादा हॉटस्पॉट
Coronavirus Shaheen Bagh: फिर सुर्खियों में दिल्ली का शाहीन बाग, यहां हैं सबसे ज्यादा हॉटस्पॉट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Coronavirus Shaheen Bagh: नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) व राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के विरोध में शाहीन बाग में 100 दिन से ज्यादा चले धरने और जमातियों के कारण यह क्षेत्र दिल्ली में सबसे अधिक पांच हॉटस्पॉट वाला इलाका बन चुका है। इसके बावजूद क्षेत्र में लॉकडाउन की धज्जियां उड़ती आसानी से देखी जा सकती हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में संक्रमण के खतरे को देखते हुए प्रशासन चिंतित है। यह इलाका पूरे सरकारी तंत्र के लिए बड़ा सिर दर्द बना हुआ है। शाहीन बाग स्थित जाकिर नगर गली नंबर-18 से 22 तक, एच-ब्लाक, ई-ब्लाक, गली नंबर-6 ए-ब्लाक अबुल फजल एंक्लेव व शाहीन बाग स्थित डी-ब्लाक में मकान संख्या-152 से 162 कुल पांच हॉटस्पॉट हैं। इन सभी इलाकों को सील कर दिया गया है।

loksabha election banner

समझाने के बावजूद नहीं माने थे लोग

देश में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद शुरू से ही शारीरिक दूरी बनाए रखने और एक जगह काफी संख्या में लोगों के एकत्र न होने की बात कही जाने लगे थी। इसके बावजूद शाहीन बाग में सीएए व एनआरसी के विरोध में काफी संख्या में लोग जुटते रहे और सरकार की अपीलों को दरकिनार करते थे। यही नहीं, अपील के बाद सरकार ने औपचारिक रूप से पूरी तरह लॉकडाउन घोषित किया। इसके बावजूद यहां लोग धरनास्थल पर एकत्र होते रहे। आखिर में पुलिस ने सामान हटवाकर धरना तो समाप्त करा दिया, लेकिन इस बीच धरने के बीच से कोरोना का संक्रमण फैल चुका था। अब यह धीरे-धीरे सामने आ रहा है।

मरकज से आकर घरों में छिप गए जमाती

शाहीन बाग धरने के बाद रही सही कसर जमातियों ने पूरी कर दी। शाहीन बाग व आसपास के इलाकों में रहने वाले जमाती तब्लीगी मरकज से लौटकर घरों में छिप गए। मरकज में जुटे जमातियों से कोरोना संक्रमण फैलने की जानकारी सामने आने के बावजूद इन लोगों ने जांच नहीं कराई। नतीजतन, आए दिन नए मामले सामने आने लगे।

दक्षिणी-पूर्वी जिले में सर्वाधिक 21 हॉटस्पाट

दक्षिणी-पूर्वी जिला शाहीन बाग धरने और जमातियों के कारण ही हॉटस्पाट के मामले में दिल्ली में सबसे आगे है। यहां अभी तक 21 हॉटस्पॉट घोषित कर सील किए जा चुके हैं। इनमें से पांच शाहीन बाग में हैं, जबकि दो निजामुद्दीन इलाके में हैं, जहां मरकज का मुख्यालय है। यहीं काफी संख्या में जमाती एकत्र हुए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.