Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccine Trial Update: एम्स में कोरोना के स्वदेशी टीके का ट्रायल शुरू, युवक को लगाई पहली डोज

Coronavirus Vaccine Trial Update पहले दिन ट्रायल में शामिल होने के लिए अपनी इच्छा से सहमति देने वाले पांच लोगों को टीका लगाया जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 08:28 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 05:27 PM (IST)
Coronavirus Vaccine Trial Update: एम्स में कोरोना के स्वदेशी टीके का ट्रायल शुरू, युवक को लगाई पहली डोज
Coronavirus Vaccine Trial Update: एम्स में कोरोना के स्वदेशी टीके का ट्रायल शुरू, युवक को लगाई पहली डोज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Coronavirus Vaccine Trial Update: दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में कोरोना वायरस के पहले स्वदेशी टीके कोवैक्सीन का शुक्रवार को ट्रायल शुरू हो गया। 30 साल के एक युवक को वैक्सीन की पहली डोज दी गई। 

loksabha election banner

पहले दिन ट्रायल में शामिल होने के लिए अपनी इच्छा से सहमति देने वाले पांच लोगों को टीका लगाया जा रहा है। एम्स में इस ट्रायल का नेतृत्व कर रहे कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. संजय रॉय ने कहा कि ट्रायल के लिए पंजीकरण कराने वाले लोगों की स्क्रीनिंग चल रही है। काफी लोगों की जांच रिपोर्ट आ गई है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो टीका लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

बताया जा रहा है कि ट्रायल में शामिल होने के लिए 3500 लोग पंजीकरण करा चुके हैं। उन सभी को सिलसिलेवार तरीके से एम्स में बुलाकर स्क्रीनिंग की जा रही है और उनकी जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं। क्योंकि यह टीका स्वस्थ लोगों को लगाया जाएगा। जांच के लिए सैंपल डंग लैब में भेजे जा रहे हैं। मधुमेह, हाईपरटेंशन, किडनी, लिवर, हार्ट की बीमारियों सहित 50 तरह की जांच कराई जा रही है। इस वजह से जांच रिपोर्ट आने में थोड़ा वक्त लग रहा है। इस जांच में खरा उतरने वाले लोगों पर ही ट्रायल होगा। वैसे काफी लोगों की जांच रिपोर्ट आ गई है। जिनकी रिपोर्ट पूरी तरह ठीक आ रही है उन्हें ट्रायल के लिए चयन किया जा रहा है।

100 लोगों पर होना है ट्रायल

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (Bharat Biotech International Limited) ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research, New Delhi) के साथ मिलकर यह टीका विकसित किया है। जिसका देश भर के 12 संस्थानों में ट्रायल चल रहा है। एम्स में पहले चरण में 100 लोगों पर ट्रायल होना है। शुरुआत में 10 लोगों को टीका लगाने के बाद उसकी रिपोर्ट की समीक्षा एम्स की आचार समिति करेगी। टीके की सुरक्षा की समीक्षा करने के बाद अन्य लोगों को टीका लगाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.