Move to Jagran APP

Coronavirus News Update: फेफड़ों को ही नहीं, शरीर के इन अंगों को भी प्रभावित कर रहा कोरोना

Coronavirus News Update अब यह देखा जा रहा है कि वायरस शरीर में प्रवेश तो फेफड़े के जरिये करता है लेकिन उसका संक्रमण फेफड़े के नीचे शरीर के अन्य अंगों व आंत में भी हो रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 11:11 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 02:54 PM (IST)
Coronavirus News Update: फेफड़ों को ही नहीं, शरीर के इन अंगों को भी प्रभावित कर रहा कोरोना
Coronavirus News Update: फेफड़ों को ही नहीं, शरीर के इन अंगों को भी प्रभावित कर रहा कोरोना

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Coronavirus News Update: दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ( Randeep guleria, Director of the All India Institute of Medical Sciences, new delhi) ने कहा कि जब कोरोना शुरू हुआ तो फेफड़े में निमोनिया से बात शुरू हुई थी, लेकिन मामले बढ़ने के साथ अब यह देखा जा रहा है कि वायरस शरीर में प्रवेश तो फेफड़े के जरिये करता है, लेकिन उसका संक्रमण फेफड़े के नीचे शरीर के अन्य अंगों व आंत में भी हो रहा है।

loksabha election banner

एम्स के मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्चल ने कहा कि यह वायरस शरीर में मौजूद एसीई 2 (एंजियोटेंसिन कन्वर्टिग एंजाइम-2) रिसेप्टर मिलकर महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचाता है। डॉक्टर कहते हैं कि साइटोकाइन स्टॉर्म के कारण फेफड़ों में सूजन, धमनियों में ब्लॉकेज व कुछ मरीजों में आंतरिक रक्तस्त्राव की समस्या देखी जा रही है।

मरीजों में देखी जा रही है इस तरह की परेशानियां

फेफड़ा- निमोनिया, फेफड़े की धमनियों में ब्लॉकेज।

न्यूरो से संबंधित- सिर दर्द, चक्कर आना, इनसेफेलोपैथी, गुलेन बारे सिंड्रोम, स्वाद व गंध महसूस न होना, मांसपेशियों में दर्द व स्ट्रोक।

दिल- हार्ट अटैक, हृदय गति अनियंत्रित या कम होना।

किडनी- अचानक किडनी खराब होना, यूरिन में प्रोटीन व ब्लड आना।

लिवर- बिलीरुबीन व अन्य एंजाइम का बढ़ना।

पेट व आंत से संबंधित- डायरिया, उल्टी, पेट दर्द व भूख नहीं लगना।

यहां पर बता दें कि इससे पहले हुए कई अध्ययनों से सामने आ चुका है कि कोरोना वायरस संक्रमण से कई तरह से जानलेवा है। सबसे पहले यह फेफड़ों पर ही असर करता है और बाद में यह शरीर के कई अंगों को जड़ कर सकता है। कोरोना से खतरा केवल उन्हीं लोगों को ही नहीं है जिन्हें मधुमेह, हृदय रोग या कैंसर जैसी बीमारियां हैं, बल्कि कोरोना केवल फेफड़ों तथा श्वसन तंत्र पर भी हमला करता है। अब कई अध्ययनों से भी स्पष्ट हो चुका है कि कोरोना वायरस संक्रमण फेफड़ों के अलावा शरीर के कई अन्य अंगों पर भी हमला करता है। 

यह भी जानें

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वास्थ्य आपदा कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डॉ. माइकल जे. रेयान के मुताबिक, कोविड-19 फेफड़ों को प्रभावित करता है। इसी के साथ मरीजों के शरीर में अचानक ऑक्सीजन का स्तर गिर जाता है।
  • अध्ययन के मुताबिक, मरीजों के फेफड़ों के अलावा दूसरे अंग भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। यह वायरस नाक, मुंह अथवा आंखों के रास्ते शरीर में प्रवेश करने के पश्चात पूरे शरीर में फैल जाता है।
  • उम्र बढ़ने के साथ-साथ किसी भी व्यक्ति में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं और शरीर की किसी भी वायरस से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है।
  • डायबिटिक केटोएसिडोसिस के मरीज तो कोरोना संक्रमण से कोमा में भी जा सकते हैं और उनकी मौत भी हो सकती है। 
  • अब तक कोरोना संक्रमण को सांस लेने में दिक्कत, बुखार, सर्दी, निमोनिया जैसे लक्षणों से ही जोड़कर देखा जा रहा था, अब कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कोरोना वायरस संक्रण फेफड़ों के अलावा हृदय, किडनी, मस्तिष्क, आंखों, लीवर, आंत्र नाल इत्यादि शरीर के कई अन्य महत्वपूर्ण अंगों को भी नुकसान करता है। 
  • हृदय पर कोरोना का प्रहार बेहद खतरनाक साबित होता जा रहा है।
  • फेफड़ों तथा हृदय के अलावा कोरोना वायरस का असर कुछ मरीजों की किडनी पर भी देखा गया है। 
  • कोरोना प्रभावित कई मरीजों में पक्षाघात, सुन्नपन, रक्त के थक्के बनने के लक्षण मिले हैं।
  • कई कोरोना संक्रमित मरीजों के मस्तिष्क का परीक्षण करने पर दिमाग के कई हिस्सों में सूजन मिली और इन हिस्सों में कुछ कोशिकाएं मृत भी पाई गईं।

COVID-19 News Update: Supreme Court की Muharram के जुलूस पर रोक, 24 घंटों में आए सबसे ज्यादा Case 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.