Move to Jagran APP

Coronavirus: USA से लौटा एक और कोरोना संक्रमित लोकनायक अस्पताल में भर्ती

लोकनायक अस्पताल में यूएसए (संयुक्त राज्य अमेरिका) से लौटे एक और कोरोना संक्रमित मरीज को रविवार को भर्ती कराया गया है। इससे दिल्ली में बाहर से लौटे कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 62 हो गई है। किसी मरीज में कोरोना वायरस के नए रूप (स्ट्रेन) की पुष्टि नहीं हुई।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 06:54 PM (IST)
Coronavirus: USA से लौटा एक और कोरोना संक्रमित लोकनायक अस्पताल में भर्ती
अब तक बाहर से लौटे कुल 62 मरीज हो चुके हैं भर्ती।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। लोकनायक अस्पताल में यूएसए (संयुक्त राज्य अमेरिका) से लौटे एक और कोरोना संक्रमित मरीज को रविवार को भर्ती कराया गया है। इससे दिल्ली में बाहर से लौटे कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 62 हो गई है। वहीं, रविवार को भी किसी मरीज में कोरोना वायरस के नए रूप (स्ट्रेन) की पुष्टि नहीं हुई। इनकी संख्या अभी 13 ही है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक यूएसए से लौटे मरीज का सैंपल सोमवार को जीनोम सीक्वेंसिंग से कोरोना के नए रूप (स्ट्रेन) की जांच के लिए भेजा जाएगा। सैंपल की जांच नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) द्वारा की जाएगी। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही यह पता चल सकेगा कि यूएसए से लौटे मरीज में नया स्ट्रेन है कि नहीं। 

इससे पहले कोरोना के नए वायरस के प्रकोप के कारण दोबारा से दोनों देशों के बीच उड़ान शुरू किए जाने की घोषणा के बाद ब्रिटेन से दूसरी उड़ान शनिवार की दोपहर एक बजे यात्रियों को लेकर आइजीआइ एयरपोर्ट पहुंची। इससे कुल 256 यात्री दिल्ली पहुंचे। सभी यात्रियों का एयरपोर्ट पर कोरोना जांच कराई गई। उनकी जांच रिपोर्ट नकारात्मक आइ है। इन सभी को क्वारंटाइन के लिए भेज दिया गया है। शुक्रवार को जांच के दौरान हुई अफरातफरी के कारण यात्रियों की जल्द जांच के लिए ज्यादा संख्या में विशेषज्ञ लगाए गए थे।

लिहाजा पहले दिन के मुकाबले शनिवार को जांच ज्यादा बेहतर तरीके से हुई। हालांकि, बावजूद इसके यात्रियों को एयरपोर्ट पर करीब छह से आठ घंटे तक का समय बिताना पड़ा। लंदन से आई विस्तारा की उड़ान से कुल 291 लोगों ने टिकट करवा रखा था। अंतिम समय में 35 यात्रियों ने अपना टिकट रद करवा दिया। माना जा रहा है कि सात दिन तक सरकारी क्वारंटाइन में रखे जाने की नीतियों की वजह से हवाइ यात्रियों ने अपना टिकट रद करवाया होगा। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.