Move to Jagran APP

Coronavirus Third Wave: जानिए अब तक दिल्ली में कितने फीसद लोगों को लग चुकी वैक्सीन की दोनों डोज, कितने रह गए बाकी

कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र के 60.70 फीसद आबादी को कम से कम एक डोज टीका लग गया है। वहीं 24 फीसद वयस्क आबादी को दोनों डोज टीका लग गया है। इस माह अब तक 25 लाख चार हजार 247 लोगों को टीका लगा।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 03:51 PM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 03:51 PM (IST)
Coronavirus Third Wave: जानिए अब तक दिल्ली में कितने फीसद लोगों को लग चुकी वैक्सीन की दोनों डोज, कितने रह गए बाकी
60.70 फीसद वयस्क आबादी को टीके की कम से कम एक डोज लगी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र के 60.70 फीसद आबादी को कम से कम एक डोज टीका लग गया है। वहीं 24 फीसद वयस्क आबादी को दोनों डोज टीका लग गया है। इस माह अब तक 25 लाख चार हजार 247 लोगों को टीका लगा। यदि इसी रफ्तार में टीकाकरण जारी रहा तो सितंबर के अंत तक दिल्ली की बड़ी आबादी को टीके का सुरक्षा कवच मिल जाएगा। ऐसे में दिल्ली तीसरी लहर पर टीके से वार कर काफी हद तक लोगों का बचाव कर पाएगी। इसलिए डाक्टर भी टीकाकरण की तेज रफ्तार बनाए रखने की बात कह रहे हैं।

loksabha election banner

दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र के करीब एक करोड़ 49 लाख लोगों को टीका लगना है। मौजूदा समय में 90 लाख 45 हजार 82 लोगों को कम से कम एक डोज टीका दिया जा चुका है। वहीं 35 लाख 74 हजार 358 लोगों को दोनों डोज टीका लग गया है। सफदरजंग अस्पताल के कम्युनिटी मेडिसिन के विशेषज्ञ डा. जुगल किशोर ने कहा कि दिल्ली में 70-75 फीसद लोगों पहले ही संक्रमित हो चुके हैं। जो लोग अभी तक कोरोना से बचे हुए हैं उन्हें संक्रमण हो सकता है। ऐसे में यदि अधिक से अधिक संख्या में लोग टीका लिए रहेंगे तो तीसरी लहर आने पर भी मौतें ज्यादा नहीं होंगी। पहले अगस्त में तीसरी लहर आने की बात कही जा रही थी। अब अक्टूबर में तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है। इस वजह से जिन लोगों को पहले संक्रमण नहीं हुआ है उनके टीकाकरण पर जोर देना होगा।

दिल्ली में एक दिन पहले एक लाख 43 हजार 258 लोगों को टीका लगा था। मंगलवार को भी शाम सात बजे तक एक लाख 44 हजार 53 लोगों को टीका लगा। इसके तहत एक लाख एक हजार 605 लोगों को टीके की पहली डोज व 42,448 लोगों को टीके की दूसरी डोज दी गई। डा. जुगल किशोर ने कहा कि टीकाकरण की मौजूदा रफ्तार बरकरार रही तो तीसरी लहर आने से पहले करीब 74 फीसद आबादी को टीके की कम से कम एक डोज व करीब एक तिहाई आबादी का संपूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित हो जाएगा। तब तीसरी लहर आने पर भी वह कमजोर होगी। एम्स के मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. नीरज निश्चल ने कहा कि मौजूदा परिस्थिति में दिल्ली में कोरोना की बड़ी तीसरी लहर आने की संभावना कम है।

लेकिन वायरस में म्युटेशन होने से यदि कोई ऐसा नया स्ट्रेन आ जाए जो टीके के असर को कम कर दें व दोबारा संक्रमण होने लगे तब तीसरी लहर गंभीर हो सकती है। इसलिए टीकाकरण के साथ-साथ बचाव के नियमों का पालन भी जरूरी है। नियमों के पालन में लापरवाही करने पर ही तीसरी लहर आएगी। अन्यथा इसकी संभावना कम है।

स्टाक में है सिर्फ दो दिन का टीका

टीकाकरण की तेज रफ्तार के बीच टीके की उपलब्धता एक बार फिर कम हो गई है। इस वजह से अभी तीन लाख 79 हजार 30 डोज टीका ही उपलब्ध है। इससे दो दिन ही टीकाकरण हो सकेगा। यदि टीके की खेप नहीं आई तो टीकाकरण की रफ्तार कम हो सकती है।

दिल्ली में अब तक कुल टीकाकरण- 1,26,19,440

पहली डोज- 90,45,082

दूसरी डोज- 35,74,358

टीके की उपलब्ध डोज

कोवैक्सीन- 1,76,760

कोविशील्ड- 2,02,270

कुल- 3,79,030


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.