Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमित मां भी बच्चों को पिला सकती हैं दूध : डाॅॅक्टर स्वाति तोमर

डाॅक्टर स्वाति तोमर ने बताया कि बहुत से लोगों में यह संदेह रहता है कि क्या कोरोना सक्रमित महिलाएं अपने नवजात शिशुओं को दूध पिला सकती हैं या नहीं। कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए बच्चे को दूध पिता सकती है। इससे बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 04:01 PM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 04:01 PM (IST)
कोरोना संक्रमित मां भी बच्चों को पिला सकती हैं दूध : डाॅॅक्टर स्वाति तोमर
एम्स की स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅक्टर स्वाति तोमर ने कोरोना को लेकर कई जानकारी दी।

नई दिल्ली, राहुल सिंह। Doctor Opinion on Coronavirus Prevention: राजधानी दिल्ली में इन दिनों कोरोना संक्रमित केसों की संख्या कम हो रही है। ऐसे में कुछ लोग अब लापरवाही करने लगे हैं, जिससे संक्रमण का डर अधिक हो रहा है। एम्स की स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅक्टर स्वाति तोमर ने बताया कि बहुत से लोगों में यह संदेह रहता है कि क्या कोरोना सक्रमित महिलाएं अपने नवजात शिशुओं को दूध पिला सकती हैं या नहीं।

loksabha election banner

इस तरह बच्‍चा रहेगा पूरी तरह सुरक्षित

ऐसे लोगों को यह जान लेना चाहिए कि कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए मां अपने बच्चे को दूध पिता सकती है। इससे बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। डाॅक्टर स्वाति तोमर ने बताया कि इन दिनों गर्भवती महिलाओं को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्हें अपने खाने पीने का समय हमेशा ध्यान देना होगा। इसके लिए उन्हें पौष्टिक भोजन लेना होगा।

ताजा सब्जियों के साथ-साथ हरा साग खाने से स्‍वस्‍थ रहेगा स्‍वास्‍थ्‍य

इसमें इन दिनों ताजा सब्जियों के साथ-साथ हरा साग और अन्य हरी सब्जियां खानी होंगी। वहीं, ताजा फलों का घर में निकला जूस पीना चाहिए। खासतौर से संतरा और मौसमी इसमें शामिल हो, जिससे शरीर को विटामिन सी मिल सकता है। वहीं, गर्भवती महिलाओं को इन दिनों डरना नहीं चाहिए।

साफ-सफाई का रखना होगा ख्‍याल

उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए, जितना खतरा कोविड से आम महिलाओं को होता है। उतना ही खतरा गर्भवती महिलाओं को भी होता है। हालांकि 40 से ज्यादा उम्र की गर्भवती महिलाओं को और अन्य बीमारियों से ग्रस्त महिलाओं को खतरा अधिक होगा। इसके लिए उन्हें साफ-सफाई पर भी विशेष जोर देना होगा। उन्होंने बताया कि कोरोना के टीकाकरण के दिशा-निर्देशों में गर्भवती महिलाएं भी टीकाकरण करा सकती हैं।

LIVE Farmers Protest Update: राकेश टिकैत ने ठुकराया पीएम मोदी का प्रस्ताव, दिया नया नारा- 'कानून वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं'

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.