Move to Jagran APP

Delhi Nizamuddin Markaz: जांच के लिए मरकज में पहुंची क्राइम ब्रांच और फॉरेंसिक टीम

तब्लीगी मरकज में रविवार को क्राइम ब्रांच की एक टीम मामले की जांच के लिए मरकज़ निजामुद्दीन पहुंची है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 01:58 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 01:58 PM (IST)
Delhi Nizamuddin Markaz: जांच के लिए मरकज में पहुंची क्राइम ब्रांच और फॉरेंसिक टीम
Delhi Nizamuddin Markaz: जांच के लिए मरकज में पहुंची क्राइम ब्रांच और फॉरेंसिक टीम

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी मरकज में रविवार को क्राइम ब्रांच की एक टीम मामले की जांच के लिए मरकज़ निजामुद्दीन पहुंची है। इसके अलावा फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) की एक टीम भी पहुंची है मरकज में पहुंची है।

loksabha election banner

बता दें कि मरकज से करीब 2300 लोगों को एक अप्रैल को निकाला गया था। मरकज के अमीर मौलाना साद और अन्य के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

निजामुद्दीन थाने में क्राइम ब्रांच ने घंटों की तफ्तीश

तब्लीगी मरकज मामले की जांच कर रही क्राइम ब्रांच ने शनिवार को पहले मरकज के बाहर जाकर जांच की उसके बाद निजामुद्दीन थाने पहुंच कर कई घंटे तक तफ्तीश की। डीसीपी जॉय टिर्की व इंस्पेक्टर सतीश कुमार की टीम मामले की जांच कर रही है। हाल के दिनों में हुए सभी बड़े मामलों की जांच सतीश कुमार को ही सौंपी गई है। जांच से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि अभी पुलिस केवल उन लोगों के बारे में पता लगाकर सूची तैयार कर रही है, जो एक मार्च से 28 मार्च तक तब्लीगी मरकज में ठहरे थे या उनके संपर्क में आए। इसके लिए पुलिस ने दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों के अलावा एफआरआरओ, मरकज के प्रबंधन से जुड़े लोगों, जिलाधिकारी, एसडीएम व स्वास्थ्य विभाग को पत्र भेज डेटा उपलब्ध कराने की मांग की है।

होटल व धार्मिक स्थलों की अब नियमित जांच

तब्लीगी मरकज में बड़ी संख्या में लोगों को ठहराए जाने का मामला सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस ने जांच का दायरा तो बढ़ा ही दिया है। साथ ही सभी जिलों के डीसीपी को अतिरिक्त सुरक्षा बरतने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सभी धार्मिक व व्यावसायिक केंद्रों की नियमित चेकिंग के निर्देश दिए हैं। पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने सभी 15 जिलों के डीसीपी को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने जिले में स्थित सभी मस्जिदों, मदरसों, गुरुद्वारे, मंदिर, धर्मशाला व कम्युनिटी सेंटरों की प्रतिदिन बार-बार चेकिंग करवाएं। सभी जिलों को सख्त निर्देश हैं कि कहीं भी लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन नहीं होने दिया जाए। यदि कहीं भी किसी तरह की गड़बड़ी हुई तो पुलिस के स्थानीय अधिकारियों पर कार्रवाई होगी।

जमातियों को निकालने वाले 700 कर्मचारी क्वारंटाइन

उधर, तब्लीगी मरकज में मौजूद लोगों को निकालने में लगे विभिन्न एजेंसियों के 700 कर्मचारियों को क्वारंटाइन किया गया है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। तब्लीगी मरकज से 2346 लोगों को निकाला गया था जिसमें से 500 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 1800 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

मरकज से निकाले गए 259 लोग अब तक कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इन लोगों को मरकज से निकालकर अस्पताल पहुंचाने में लगाए गए विभिन्न एजेंसियों के करीब 700 कर्मचारियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.