Move to Jagran APP

चांदनी चौक पुनर्विकास के दूसरे चरण के लिए सलाहकार कंपनी नियुक्त

नेताजी सुभाष मार्ग (दिल्ली गेट-कश्मीरी गेट) सहित छह अन्य सड़कों के पुनर्विकास और सुंदरीकरण किया जाना है। इन सड़कों के पुनर्विकास का काम इस साल के आखिर तक शुरू हो जाएगा। चांदनी चौक के मुख्य मार्ग के बाद अब एसआरडीसी का इसी मार्ग पर सबसे ज्यादा ध्यान है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 07:47 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 07:47 PM (IST)
चांदनी चौक पुनर्विकास के दूसरे चरण के लिए सलाहकार कंपनी नियुक्त
चांदनी चौक की मुख्य सड़क के पुराने भवनों के फ्रंट को भी आकर्षक बनाया जाएगा।

नई दिल्ल्ली [वीके शुक्ला]। चांदनी चौक के मुख्य मार्ग के पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण के बाद अब दूसरे चरण में इसके आसपास की सड़कों के पुनर्विकास का काम इसी साल से शुरू करने की तैयारी चल रही है। जिस लोक निर्माण विभाग को शाहजहांनाबाद पुनर्विकास निगम (एसआरडीसी) ने चांदनी चौक के आसपास की सड़कों के सुंदरीकरण का काम सौंपा है, इस विभाग ने इस योजना के लिए सलाहकार कंपनी नियुक्त कर दी है। सलाहकार कंपनी ने डिटेल प्रोजक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

जल्द शुरू होगा काम

नेताजी सुभाष मार्ग (दिल्ली गेट-कश्मीरी गेट) सहित छह अन्य सड़कों के पुनर्विकास और सुंदरीकरण किया जाना है। इन सड़कों के पुनर्विकास का काम इस साल के आखिर तक शुरू हो जाएगा। चांदनी चौक के मुख्य मार्ग के बाद अब एसआरडीसी का इसी मार्ग पर सबसे ज्यादा ध्यान है। इस मार्ग पर पैदल यात्रियों के लिए बेहतर व्यवस्था की जाएगी। जगह-जगह साइन बोर्ड और बोलार्ड लगाए जाएंगे।

चांदनी चौक की तरह ही बनेगी खूबसूरत

सभी सड़कों को चांदनी चौक मुख्य मार्ग की तरह सुंदर बनाया जाएगा। इस योजना के तहत चांदनी चौक की मुख्य सड़क के पुराने भवनों के फ्रंट को भी शानदार और आकर्षक बनाया जाएगा। लोक निर्माण विभाग एसआरडीसी की उम्मीदों के अनुरूप काम करेगा।

इन सड़कों का होगा सुंदरीकरण

  • नेताजी सुभाष मार्ग (दिल्ली गेट-कश्मीरी गेट)
  • नई सड़क
  • बल्लीमारान रोड
  • रोड ग्रैंड
  • गली कासिम जान रोड
  • लाल कुआं
  • मुख्य सड़क
  • फराश खाना
  • एसपी मुखजी मार्ग होगा हेरिटेज कारिडोर
  • पुरानी दिल्ली का श्यामा प्रसाद मुखजी मार्ग अब हेरिटेज कारिडोर होगा।

पैदल यात्रियों के लिए होगी बेहतर व्यवस्था

इस मार्ग पर पैदल यात्रियों के लिए बेहतर व्यवस्था की जाएगी। श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग के लिए पहले ही सलाहकार कंपनी नियुक्त हो चुकी है। बगैर मोटर वाले वाहनों के लिए मेन सड़क के साथ अलग जगह दी जाएगी। लालकिला के पास नेताजी सुभाष मार्ग से शुरू होकर पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चर्च मिशन रोड तक यह मार्ग जाता है। इस मार्ग को भी चांदनी चौक मार्ग की तरह सुंदर बनाया जाएगा।

बन रही बहुमंजिला पार्किंग

स्टेशन के आसपास और एसपी मुखर्जी मार्ग पर जाम खत्म करने के लिए दंगल मैदान में बहुमंजिला पार्किंग बनाई जाएगी। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जिन डीटीसी बसों के रूट समाप्त होते हैं। उनके लिए दंगल मैदान में यू-आकार की पार्किंग में ही भूतल पर पार्किंग की व्यवस्था होगी। इस पार्किंग में एक तरफ से डीटीसी बसें प्रवेश करेंगी और दूसरी तरफ से निकल जाएंगी। कार व बसों के पार्किंग के अलावा टैक्सी,आटो, रिक्शा व ठेला पार्किंग भी बनाई जाएगी। लोडिंग व अनलोडिंग के लिए टेंपो पार्किंग भी बनाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.