Move to Jagran APP

Delhi-Meerut Rapid Rail: दिल्ली-मेरठ के बीच बन रही रैपिड रेल निर्माण ने पकड़ी रफ्तार, जानें- कब कर सकेंगे सफर

Delhi-Meerut Rapid Rail दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल के लिए निर्माण का काम तेज हो गया है। दो साल के भीतर दिल्ली और मेरठ के बीच सफर करने वालों को रैपिड रेल का तोहफा भी मिल जाएगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 08:16 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 09:34 AM (IST)
Delhi-Meerut Rapid Rail:  दिल्ली-मेरठ के बीच बन रही रैपिड रेल निर्माण ने पकड़ी रफ्तार, जानें- कब कर सकेंगे सफर
दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल दुनिया की सबसे आधुनिक तकनीक से बनाई जा रही है।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। एक अप्रैल से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के शुरू होने के साथ ही दिल्ली, यूपी के साथ उत्तराखंड के  बीच सफर करने वालों को राहत मिली है।  वहीं, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल के लिए के लिए काम तेज हो गया है। दो साल के भीतर दिल्ली और मेरठ के बीच सफर करने वालों को रैपिड रेल का तोहफा भी मिल जाएगा। इस बीच रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (Regional Rapid Transit System for Rapid Rail) ट्रैक को बिछाने का काम तेज गति से शुरू हो गया है। 

loksabha election banner

आरआरटीएस ट्रैक बिछाने का काम शुरू

जागरण संवाददादा से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल के लिए रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम निर्माण के मद्देजनर ट्रैक को बिछाने का काम धीरे-धीरे तेज हो रहा है। इस ट्रैक को बिछाने के दौरान हाइस्पीड रेल सिस्टम के लिए व्यापक रूप से प्रचलित अंतरराष्ट्रीय मानकों को तय किया गया है। गौरतलब है कि दिल्ली से मेरठ (Delhi To Meerut) के बीच चलने वाली रैपिड रेल (Rapid Rail) दुनिया की सबसे आधुनिक तकनीक से बनाई जा रही है। इसके साथ इस पर चलने वाली ट्रेन यात्रियों को सुरक्षा के साथ आरामदायक सफर का आंनद देगी।

इस संबंध में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) प्रशासन ने बताया कि भारत में पहली बार ऐसी उन्नत ट्रैक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रीकास्ट ट्रैक स्लैब के निर्माण के लिए मेरठ के शताब्दी नगर में प्री-कास्ट ट्रैक स्लैब फैक्ट्री का निर्माण किया जा रहा है। इसे साइट पर ले जाया जाएगा और वायडक्ट स्लैब पर फिट किया जाएगा।

इन 40 से अधिक स्पेशल ट्रेनों से दिल्ली-एनसीआर के लाखों लोगों का सफर हुआ आसान, देखें पूरी लिस्ट

बताया जा रहा है कि यह बहुत सटीक स्तर पर तेजी से ट्रैक बिछाने को सुनिश्चित करेगा। आरआरटीएस ट्रैक उच्च-प्रदर्शन वाले होंगे और इनके लिए कम रखरखाव की आवश्यकता होगी। इससे ट्रैक की लाइफ बढ़ जाएगी।

जानिये- Naresh Tikait यूपी गेट पर आकर क्यों हुए मायूस, उड़ गई BKU के बाकी नेताओं की भी नींद

मेक इन इंडिया को बढ़ाया

केंद्र सरकार ने मेक इन इंडिया को बढ़ावा देते हुए 880 ग्रेड रेल का पहला हिस्सा दुहाई, गाजियाबाद के रख-रखाव डिपो में ट्रैक बिछाने के लिए आ चुका है।

ये भी पढ़ेंः Coronavirus Vaccination offer in Delhi: टीका लगवाने वालों को निगम दे रहा संपत्तिकर में छूट का ऑफर

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सरकार ने बनाया नया प्लान, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.