Move to Jagran APP

Delhi Politics: हाथरस कांड के बहाने दिल्ली में जमीन तलाश रही कांग्रेस, आज होगा हर जिले में सत्याग्रह

Delhi Politics पीड़ित युवती को न्याय दिलाने के लिए जिला और विधानसभा स्तर पर कैंडल मार्च निकाले जा रहे हैं तो अब सत्याग्रह करने की भी तैयारी है। सोमवार को हर जिले में कांग्रेसी सत्याग्रह करेंगे। इसका केंद्र बिंदु राजघाट है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 10:07 AM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 10:07 AM (IST)
Delhi Politics: हाथरस कांड के बहाने दिल्ली में जमीन तलाश रही कांग्रेस, आज होगा हर जिले में सत्याग्रह
अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का प्रतीक चिह्न।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। उत्तर प्रदेश में हुए हाथरस कांड के बहाने प्रदेश कांग्रेस दिल्ली में भी अपनी खोई जमीन तलाशने की कवायद में जुट गई है। पीड़ित युवती को न्याय दिलाने के लिए जिला और विधानसभा स्तर पर कैंडल मार्च निकाले जा रहे हैं, तो अब सत्याग्रह करने की भी तैयारी है। सोमवार को हर जिले में कांग्रेसी सत्याग्रह करेंगे। इसका केंद्र बिंदु राजघाट है, सोमवार को यहां बड़े नेता भी जुट सकते हैं। पार्टी नेताओं का मानना है कि जब केंद्र और दिल्ली में कांग्रेस सरकार थी तो निर्भया कांड के जरिये विपक्षी दलों ने मामले को खूब तूल दिया था। ऐसे में अब जबकि कांग्रेस दोनों ही जगह सत्ता से बाहर है तो यह हाथरस कांड कम से कम कांग्रेसियों को उनकी जमीन तो लौटा ही सकता है। हालांकि पार्टी नेताओं की यह सोच कितनी सही साबित होगी, यह तो समय ही बताएगा। फिलहाल तो कांग्रेसी न गिरफ्तारी देने में पीछे हैं और न पुलिस की मार खाने में।

loksabha election banner

सेवा पर सवाल नहीं

दिल्ली की सिख सियासत में आरोप-प्रत्यारोप नई बात नहीं है। सिख नेता एक-दूसरे के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते रहे हैं। इन सबके बीच दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) सेवा कार्य को आगे बढ़ा रही है। कमेटी ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले सिख छात्रों की मदद करने का एलान किया है। इसके साथ ही मरीजों की सहायता के लिए गुरुद्वारा बंगला साहिब में सस्ती दवाखाना खोलने के बाद अब कम पैसे में एमआरआइ व डायलिसिस जैसी सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी है। कमेटी के इस कदम की जग आसरा गुरु ओट सहित अन्य पार्टियों के नेता सवाल उठा रहे हैं। वह इसे सिर्फ घोषणा करार दे रहे हैं। वहीं, सिख संगत का कहना है कि राजनीति अपनी जगह है, लेकिन सेवा के कार्य में इससे बाधा नहीं आनी आनी चाहिए। इस तरह काम में सभी को सहयोग देना चाहिए, जिससे कि जरूरतमंदों की परेशानी दूर हो सके।

पाकिस्तानी कॉल से सनसनी

बॉलीवुड कलाकारों से संबंधित पुरानी वीडियो इन दिनों चर्चा में है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डीएसजीपीसी) के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने इस वीडियो के आधार पर बॉलीवुड कलाकारों पर ड्रग्स लेने का आरोप लगाया है। उन्होंने नाकरेटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) से इसकी शिकायत की है। उनका कहना है कि वीडियो फिल्म निदेशक करण जौहर द्वारा दी गई पार्टी की है। अब इस मामले में नया मोड़ आ गया है। सिरसा का कहना है कि शिकायत वापस लेने के लिए पाकिस्तान से उन्हें फोन पर धमकी दी जा रही है। फोन करने वाला खुद को ‘भाई’ का आदमी बता रहा है। उन्होंने पुलिस से शिकायत भी की है। वहीं, इस कॉल के जरिये फिल्मी कलाकारों के पाकिस्तान कनेक्शन तलाशने की भी कोशिश हो रही है। सच्चाई क्या है यह तो जांच के बाद ही पता चलेगा, लेकिन कई फिल्मी सितारे संदेह के घेरे में जरूर आ गए हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.