Move to Jagran APP

कूड़े के पहाड़ों को खत्म करने के लिए ठोस रणनीति बनानी होगी, योजनाबद्ध तरीके से करना होगा काम

एक समय-सीमा तय कर कूड़े के पहाड़ों को खत्म किया जाना चाहिए। साथ ही राजधानी में ठोस कचरा निस्तारण को लेकर उचित व्यवस्था बनाई जानी चाहिए ताकि सौ फीसद कूड़े का निस्तारण हो सके और भविष्य में लैंडफिल साइटों पर कूड़े का पहाड़ न बनने पाए।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 10:57 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 10:57 AM (IST)
कूड़े के पहाड़ों को खत्म करने के लिए ठोस रणनीति बनानी होगी, योजनाबद्ध तरीके से करना होगा काम
Delhi Ghazipur landfill: योजनाबद्ध तरीके से काम करना चाहिए।

नई दिल्ली, जेएनएन। पूर्वी दिल्ली की गाजीपुर लैंडफिल साइट में कूड़े के पहाड़ में दो दिन से लगी आग का अबतक न बुझ पाना और लगातार धुआं निकलने से हवा का प्रदूषित होना गंभीर चिंता का विषय है। मंगलवार रात से लगी आग को बुझाने के लिए कई दमकल और जेसीबी लगाई गई हैं, लेकिन सफलता नहीं मिल सकी है। इसके कारण न सिर्फ दिल्ली में वायु प्रदूषित हो रही है, बल्कि इसका असर दिल्ली से लगते नोएडा और गाजियाबाद के क्षेत्रों में भी हो रहा है। स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कई परिवारों को धुएं से होने वाले वायु प्रदूषण से बचने के लिए घर छोड़कर अपने रिश्तेदारों के घर जाना पड़ा है।

loksabha election banner

राष्ट्रीय राजधानी में यह स्थिति स्वीकार नहीं की जा सकती। यह निराशाजनक है कि कभी गाजीपुर, कभी भलस्वा और कभी ओखला लैंडफिल साइट में कूड़े के पहाड़ में आग लग जाती है जिससे आसपास के क्षेत्र की हवा प्रदूषित होती है। कई बार आग लगने या इनका एक हिस्सा टूट जाने के कारण लोगों की मौत भी हुई है। वास्तव में कूड़े के पहाड़ों को खत्म करने के लिए संबंधित नगर निगम गंभीर नजर नहीं आते। किसी भी स्तर पर कोई ठोस प्रयास होते नहीं दिखाई देते। जो थोड़े बहुत प्रयास किए जा रहे हैं, वे ऊंट के मुंह में जीरे की तरह नजर आते हैं।

फिलहाल गाजीपुर लैंडफिल साइट में लगी आग को जल्द बुझाने के हरसंभव प्रयास करने की जरूरत है, ताकि आसपास रहने वालों को राहत मिले। वहीं, तीनों नगर निगमों को पूरी इच्छाशक्ति के साथ इन कूड़े के पहाड़ों को खत्म करने के लिए ठोस रणनीति बनानी चाहिए और उसपर योजनाबद्ध तरीके से काम करना चाहिए। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.