Move to Jagran APP

High Security Registration Plates: दूर होगी HSRP से जुड़ी हर समस्या, शिकायतकर्ता को मिलेगा यूनिक रेफेरेंस नंबर

High Security Registration Plates सोसाइटी आफ इंडियन आटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (Society of Indian Automobile Manufacturers) ने परिवहन मंत्री से एचएसआरपी और रंगीन स्टीकर की बुकिंग और वितरण की समग्र प्रक्रिया को मजबूत बनाने के लिए समय मांगा है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 11:15 AM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 11:15 AM (IST)
High Security Registration Plates:  दूर होगी HSRP से जुड़ी हर समस्या, शिकायतकर्ता को मिलेगा यूनिक रेफेरेंस नंबर
दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बुधवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और रंगीन स्टीकर से संबंधित शिकायतों का निपटारा शीघ्र किया जाए। प्रत्येक शिकायत को एक यूनिक रेफेरेंस नंबर दिया जाना चाहिए। यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि शिकायत का निवारण अगले 3-4 कार्य दिवसों के भीतर हो जाए। सोसाइटी आफ इंडियन आटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (Society of Indian Automobile Manufacturers) ने परिवहन मंत्री से एचएसआरपी और रंगीन स्टीकर की बुकिंग और वितरण की समग्र प्रक्रिया को मजबूत बनाने के लिए समय मांगा है। इसके साथ ही 30 दिसंबर को होने वाली अगली बैठक से पहले सभी मुद्दों को हल करने पर सहमति व्यक्त की।

loksabha election banner

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने निर्देश दिया कि ओईएम और डीलरों की उपस्थिति उन क्षेत्रों में सुनिश्चित की जानी चाहिए जहां पर्याप्त संख्या में डीलर उपलब्ध नहीं हैं। एसआइएएम को भी निर्देशित किया गया है कि वे अपनी होम डिलीवरी सुविधा को बढ़ाएं ताकि कोविड-19 महामारी को देखते हुए जनता को अपने एचएसआरपी को प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार का जोखिम नहीं उठाना पड़े। अन्य राज्यों में पंजीकृत वाहनों पर ¨चता होगी दूर अन्य राज्यों में पंजीकृत वाहनों पर लोगों की चिंताओं को देखते हुए एसआइएएम और परिवहन विभाग को जल्द से जल्द एक समाधान के साथ आने की सलाह दी गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दिल्ली की जनता को असुविधा न हो।

कैलाश गहलोत ने बुधवार को एचएसआरपी और रंगीन स्टीकर के संबंध में जनता की शिकायतों को दूर करने के लिए सभी हितधारकों के साथ एक समीक्षा बैठक की। इसमें परिवहन विभाग, दिल्ली सरकार के आइटी विभाग, सभी जोनल एमएलओ और अन्य हितधारकों जैसे कि सोसाइटी आफ इंडियन आटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (एसआइएएम), एचएसआरपी के निमार्ता और फेडरेशन आफ आटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (एफएडीए) तथा प्रमुख मूल उपकरण निर्माता (ओईएमएस) के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।सर्वोच्च न्यायालय ने अपने एक आदेश में सभी राज्यों को निर्देश दिया था कि वे सुरक्षा उद्देश्यों तथा ईंधन के प्रकारों की पहचान हेतु वाहनों पर एचएसआरपी और रंगीन स्टीकर सुनिश्चित करें।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.